Pachan shakti kaise badhaye in Hindi

Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Pachan shakti kaise badhaye

पाचन शक्ति को कैसे मजबूत करें।

 

Pachan shakti kaise badhaye

नमस्कार साथियों !

क्या आपका पाचन शक्ति कमजोर हैं?

क्या आप अपने पाचन शक्ति से हमेशा परेशान रहते हैं,आपका खाना नहीं पचता,आपको अनिद्रा और अन्य रोग परेशान कर रहा है आपको गैस और कब्जियत की हमेशा शिकायत रहती है,जो आप खा रहे हैं वो शरीर में नहीं लगता,आपको बार बार भुख लगता है या नहीं लगता हैं।इस लेख में हम आपको बताएँगे की पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए(Pachan shakti badhane ke liye kya karna chahiye)?

जब आप सुबह उठते हैं तो आपका पेट साफ नहीं हो पाता है और आपका मन भी पढाई और काम में नहीं लगता है,और दिन भर आलस्य में रहते हैं और जो आप अपने जीवन में करना चाहते हैं वो नहीं कर पा रहे हैं? तो निश्चय ही आप सही और उचित लेख पढ़ रहें हैं।इसमें हम आपको बताएँगे की ये सब सहज रूप में कैसे ठीक कर पाएंगे।आप पूरा लेख पढ़िए आपके जीवन की बहुत सारी समस्याएं ठीक हो जाएँगी, ये मेरा वादा है आपसे।हमने जितने भी पाचन शक्ति बढ़ाने के तरीके(Pachan shakti badhane ke tarike)के बारे में बताया है आपको सब अनुसरण करना पड़ेगा।

थोड़ा रुकिए आप लोगो को ये बताये गए उपाय भले ही साधारण और सर्वप्रचलित लगेंगे लेकिन इसको गंभीरता से लेकर और नियमित इसका प्रयोग करें इतना तो तय है की आप लोगों को दवा और चूर्ण की जरुरत कम ही पड़ेगी। लोग लेख देखते हैं और सोचते हैं को अरे यार ये तो मामूली बात है और सब जानते हैं लेकिन जानने और प्रयोग में  लाने में बहुत अंतर होता है बस जरुरत है तो उसका नियमित प्रयोग।आइए समझते हैं पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलु उपाय(Pachan shakti badhane ke gharelu upay) के बारे में। 

शरीर धर्म 

दोस्तों शरीर की रक्षा करना हमारा सबसे बड़ा धर्म है,अगर हम इस धर्म को नहीं निभाते हैं तो सारे धर्म किसी काम के नहीं।अगर हमें जिंदगी में कुछ बड़ा करना है तो हमें अपने शरीर की गतिविधियों को समझना पड़ेगा।सबसे पहले हमें अपने पाचन शक्ति को ठीक करना पड़ेगा।क्या आप लोगों  को नहीं मालूम की अब तक जितने महान लोग इस धरती पर आये उनकी महानता और कामयाबी का सबसे बड़ा राज क्या रहा है? इसका सबसे बड़ा राज उनका शरीर से स्वस्थ रहना। अपने दिलों दिमाग में एक बात हमेशा गांठ बांध लें अगर आपने  एक बड़ा लक्ष्य अपने जीवन में बनाया है तो सबसे पहले अपने शरीर धर्म को समझें और इसको नियमित और सयंमित करें और एक सधी हुए जिंदगी जियें। Pachan shakti kaise badhaye

मुख्य समस्या 

दोस्तों,जैसा कि आप लोग जानते हैं की हमारे पुरे शरीर की गतिविधियां हमारे पाचन शक्ति से जुड़ा हुआ है। जैसे एक गाड़ी को आप लोग देखते हैं की उसका इंजन अन्य पार्ट्स से जुड़ा रहता है। इंजन ख़राब तो गाड़ी ख़राब।ठीक यही बात हमारे साथ है अगर हमारा पेट सही नहीं तो ये पूरा जहाँ वीरान सा लगता है,सारा दिन मन उचाट सा लगता है।

<script async src=”https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js”></script>
<!– horizontal ads –>
<ins class=”adsbygoogle”
style=”display:block”
data-ad-client=”ca-pub-9229410603529604″
data-ad-slot=”6657366949″
data-ad-format=”auto”
data-full-width-responsive=”true”></ins>
<script>
(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
</script>

Pachan shakti kaise badhaye

पाचन शक्ति कमजोर होने के लक्षण

पाचन शक्ति के ख़राब होने से हमारे कीमती शरीर के अन्य अंग जैसे-मष्तिस्क,आंख,बाल दांत और अन्य महत्वपूर्ण अंग बुरी तरह से प्रभावित होता है और हमारे शरीर में तमाम तरह के अन्य रोग अपनी जड़ें ज़माने लगते हैं और कब्जियत नासूर बन जाता है।हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ हो जाता है और अनिद्रा जैसे बीमारी पैदा होने लगती हैं। चलिए देखते हैं पाचन शक्ति के गड़बड़ होने से और क्या क्या परेशानियां पैदा होती हैं-(Pachan Shakti Kamjor hone ke Lakshan)जैसे –

  • अनिंद्रा 
  • थकान 
  • गैस की बीमारी 
  • पेट में कई तरह के दर्द 
  • शरीर और सर में दर्द 
  • दिन भर का आलस्य 
  • शरीर में तमाम तरह की खुजली 
  • तनाव 
  • पागलपन 
  • सीजनोफेनिया 
  • घबराहट होने लगना 
  • हड्डियों और कूल्हों में दर्द शुरू होने लगना 
  • असमय बालों का पकना और झड़ना
  • चेहरे पर झुर्रियां पड़ना और बुढ़ापे का शिकार होना  
  • आँखों का कमजोर हो जाना

आजकल आप लोगो ने देखा होगा लोग थोड़ी सी जीवन में समस्या आती है और आत्महत्या जैसे कदम उठाने लगते हैं क्यों ? इसका मुख्य कारण है तमाम तरह के समस्यााओं का सामना करने में असमर्थ हो जाना। पाचन शक्ति के कमजोर होने के कारण लोगों के मष्तिक मजबूत नहीं हो पाते हैं। भले ही वो अपने फील्ड के पक्के खिलाडी ही क्यों न हों। हमारे शरीर को मिलने वाले पोषक तत्व और न्यूट्रिशन से हम वंचित रह जाते हैं।

कुछ घरेलु नुश्खे

मित्रों इस लेख में हम आपको कुछ घरेलु नुस्खों का सुझाव देंगे जिसके प्रयोग से आप अपने पाचन शक्ति को हमेशा के लिए मजबूत कर लेंगे और डाक्टरों के क्लिनिक का चक्कर भी नहीं काटना पड़ेगा। आप खाने में फाइबर का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें और तैलीय चीजों का इस्तेमाल कम करें। हालाँकि निचे बताये गए सरे घरेलु नुस्खों को आप अपने शरीर की प्रकृति और इसके फायदे-नुकसान पर भी जरूर ध्यान दें।

बेल और बेल का मुरब्बा 

मित्रों आप बेल का प्रयोग करके एक बार जरूर देंखे। जब मौसम आये बेल का तो रोज एक बेल खाएं या बेल का शरबत पियें।इससे आपकी पेट सम्बन्धी बहुत सारी समस्यांओं का समाधान हो जायेगा।अगर मौसम नहीं है तो इसका मुरब्बा बनालें या बाजार से खरीद लें और पुरे साल इसका प्रयोग करें। ये मेरा व्यक्तिगत अनुभव है 100 % आपकी समस्या का समाधान होगा। हालाँकि अपने शरीर के प्रकृति के अनुसार इसके फायदे और नुकसान को जरूर देख लें। जरुरी नहीं की प्रत्येक व्यक्ति को यह फायदा ही करे लेकिन है ये रामबाड उपाय।

अमरुद का प्रयोग 

पेट की बहुत सारी समस्यांओं का समाधान तो अमरूद ही कर देता है। यह एक ठंडी तासीर वाला फल है और यह केमिकल रहित होता है। अगर आप अपने छमता अनुसार खाली पेट या खाने के बाद इसका प्रयोग करते हैं तो निश्चय ही आपके कई तरह के समस्यांओं का समाधान कर देगा।कब्ज को दूर करने और पाचन शक्ति को मजबूत करने का अनुपम फल।  Pachan shakti kaise badhaye

मूली का प्रयोग

मूली में पर्याप्त मात्रा में फॉलिक एसिड और विटामिन C की मात्रा मौजूद होता है और कब्ज को दूर करने में एक रामबाड है और भी शरीर की तमाम रोगों को दूर करने और लड़ने में सहायक होता है।इसका प्रयोग आप ऐसे ही और सलाद के साथ प्रयोग कर सकते है।आप जैसे चाहें प्रयोग करें लेकिन आप अपने शरीर की प्रकृति और इसके फायदे-नुकसान पर भी जरूर ध्यान दें।

पपीता का प्रयोग

यह फल भी काफी महत्वपूर्ण होता है आपके पाचन शक्ति को बढ़ाने में। आप इसका प्रयोग कच्चे और पके दोनों रूपों में कर सकते है। अगर आप पपीता के कुछ फर्री कच्चा या पका नियमित रूप से करते हैं तो आपके शरीर के तमाम रोगों को दूर करने में मदद करता है। लेकिन आप अपने शरीर की प्रकृति और इसके फायदे-नुकसान पर भी जरूर ध्यान दें।

नाशपाती का प्रयोग 

यह फल थोड़ा खट्टा मीठा दोनों रूपों में होता है लेकिन है यह कमल का फल। अगर आप इसका प्रयोग नियमित रूप से करते हैं तो आपको बहुत ही फायदा करेगा और पाचन शक्ति को बढ़ाने में काफी मदद करता है और कब्ज को भी दूर करता लेकिन आप अपने शरीर की प्रकृति और इसके फायदे-नुकसान पर भी जरूर ध्यान दें।

मट्ठा या छाँछ का प्रयोग 

मित्रों अगर आप नियमित रूप से मट्ठा में भूनकर पिसा हुआ जीरा और काला नमक डालकर उसका प्रयोग करते हैं तो कब्ज का अंत जरूर करता है। ये कब्ज को दूर कर आपके पेट को तुरंत ठंडा कर देता है जिससे आप दिनभर आराम महसूस करेंगे।

सत्तू का प्रयोग:-

चने और जौ के सत्तू को लस्सी बनाकर और उसमे प्याज ,नमक ,भुना-पिसा जीरा ,काला नमक डालकर आप इसका जरूर प्रयोग करें इसमें काफी फाइबर होता है जो कब्ज को समाप्त कर आप के पेट सम्बन्धी तमाम रोगों को दूर करता है।इससे आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ती है। Pachan shakti kaise badhay

देशी गुड़ का प्रयोग:- 

आप खाने के बाद देशी गुड़ का भी सेवन करें काफी फायदा होगा।देशी गुण आपको किराना की पुरानी दुकान पर मिल जायेगा। आप हमेशा देशी गुण का ही प्रयोग करें।  Pachan shakti kaise badhay

ऊपर बताये गए सारे  उपाय आपके लिए महत्वपूर्ण और पार्यप्त है। अगर आपने  इसका ईमानदारी से  प्रयोग नियमित रूप से कर लिया  तो हमें नहीं लगता की पेट को ठीक करने के लिए इससे ज्यादा और किसी चीज की जरुरत पड़ेगी। मैं तो मानता हूँ कि इस व्यस्त भरे जीवन में ऊपर बताये गए नियमों का पालन नियमित रूप से करें और कुछ परहेज करें तो निश्चित तौर पर आपकी पाचन सम्बन्धी सारी समस्याएं ठीक हो जाएँगी।इतना तो मैं यकीन के साथ कह ही सकता हूँ।परहेज तो आपके जीवन का मूल मंत्र होना चाहिए। 

अगर आप लोग और कुछ ज्यादा करना चाहते हैं तो रोज के खाने में सलाद, स्प्रॉउट, दाल का पानी,नारियल पानी दलिया,सौंफ ,अदरक और निम्बू का सेवन, सोने से पहले हल्दी वाला दूध, चने का भुंजा ,दही और जीरे का सेवन, गिलोय का काढ़ा  आदि का प्रयोग अपने शरीर के प्रकृति के हिसाब से चुन सकते हैं। 

कुछ कारगर उपाय:- 

तो चलिए मित्रों हमने बहुत समस्यांओं पर चर्चा कर लिया अब इसके समाधान पर चर्चा करते हैं। यहाँ हम पाचन शक्ति को कैसे मजबूत और ठीक किया जाय इसपर चर्चा करेंगे और आप लोगों को कुछ कारगर उपाय बताएँगे जिसको पालन करके आप अपने जीवन को बहुत ही सुखमय बना लेंगें।

अपनी दिनचर्या को नियमित और ठीक रखें:-

अगर आप लोग चाहते हैं कि आप हमेशा स्वस्थ और तंदरुस्त रहे तो सबसे पहले अपनी दिनचर्या ठीक रखें और नियमित बनें। अपने को व्यवश्थित करें अन्यथा दुनिया का कोई भी डॉक्टर या दवा ठीक नहीं कर पायेगी। अपनी दिनचर्या को ठीक करके अपनी शरीर के तमाम समस्यांओं पर विजय पा लेंगें।

 ज्यादा से ज्यादा पानी पियें:-

सुबह उठकर नियमित रूपसे गुन-गुना खाली पेट पानी पियें चाहें तो उसमें आप निम्बू और शहद की मात्रा मिला सकते यहीं अन्यथा आप सादा पानी ही पियें और दिन में भी यथा शक्ति ज्यादा पानी का प्रयोग करें।मित्रों पानी आपके शरीर को और पेट को तरल और ठंडा रखने का सबसे बेहतरीन उपाय है इससे आपका पाचन तंत्र तो मजबूत होगा ही साथ ही साथ आप हमेशा तरो-ताजा मह्शूश करेंगें और चहरे की चमक हमेशा बानी रहेगी। पानी के प्रयोग से आप हमेश सक्रीय भी रहेंगे। इसका सही तरीके से इस्तेमाल करिये आपकी कई तरह की समस्यांए जरूर ठीक होंगी। Pachan shakti kaise badhayePachan shakti kaise badhaye

तनाव को रखें हमेशा दूर:-

अधिकांश बिमारियों का प्रमुख कारण तनाव होता है।अगर हम तनाव रहित जीवन जीना शुरू कर दें तो हमें नहीं  लगता है कि  शरीर में कुछ ज्यादा परेशानियां बढ़ेंगी। यह मान के चलें की जीवन में होनी को कोई टाल नहीं सकता। होनी तो होगी ही तो फिर हम चिंता क्यों करते हैं।हालाँकि कहने और करने में बहुत अंतर होता है फिर हमें अपने लिए कुछ तो करना ही पड़ेगा।Pachan shakti kaise badhaye

फ़ास्ट फूड का कम प्रयोग करें:-

दुनियां  में अगर कोई मृत भोजन है तो वह है फ़ास्ट फ़ूड,बिस्किट और नमकीन। हमें इसका प्रयोग काम ही करना चाहिए और जिवंत भोजन करना चाहिए और तैलीय चीजों का भी प्रयोग काम करना चाहिए।इसके अलावा चाय ,काफी और चॉकलेट का भी प्रयोग काम करना चाहिए।

समय पर भोजन करें :-

हमें अपने भोजन का एक समय नियत करना चाहिए। और ज्यादातर सुबह और दोपहर को भोजन ठीक से करना चाहिए और शाम के भोजन जल्दी और हल्का करना करना चाहिए। नाश्ता भी करते हैं तो गंभीर नाश्ता करें। हमारा प्रदेश गर्म प्रदेश है और सूर्य की रोशनी दोपहर तो तीब्र रूप में होती है जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में  सहायक होता है।Pachan shakti kaise badhaye

भोजन को आराम से और चबा चबा कर खाएं 

साथियों भोजन को आराम से और एक हर के नेवाले को ३२ बार चबा चबा कर ही खाएं।भोजन  करते समय बाहरी वस्तुओं से कम संपर्क रखें, जैसे-बातें करना,टीवी देखना,म्यूजिक सुनना आदि। और ज्यादा भोजन न करें।Pachan shakti kaise badhaye

नशे से परहेज करें

साथियों नशा एक जहर है जो धीरे धीरे हमारे पाचन शक्ति को कमजोर ही नहीं बल्कि हमारे बुद्धि और विवेक को भी ख़त्म कर देता है और साथ ही साथ हमारे शरीर में तमाम तरह के रोग भी पैदा कर देता है।अतः अगर आपको शरीर और पेट सही रखना है तो इसका परहेज रखें।Pachan shakti kaise badhaye

व्यायाम रोज करें 

मित्रों हमें भोजन और परहेज के अलवाला अपने दिनचर्या में कुछ व्यायाम और कसरत भी करना चाहिए(Pachan Shakti badhane ke Exercise)काम वही करें जो आप रोज कर पाएं। हैं तो बहुत सरे व्यायाम लेकिन इस व्यस्त जीवन में आप थोड़ा टहलना ,अनुलोम-विलोम,कपाल-भांति और वज्रासन जरूर करें। इतना तो समय जरूर निकल सकते हैं इस अमूल्य शरीर के लिए। जिससे आप का जीवन चल रहा है उसके लिए तो कुछ समय दे ही सकते हैं अन्यथा जीवन का शेष समय डाक्टरों के क्लिनिक में बीतेगा।Pachan shakti kaise badhaye

नियमित रूप से अगर मेहनत आदमी करे,रोज कुछ देर पैदल चले और अपनी दिनचर्या ठीक करें और अपने तनाव को दूर रखें और सलाद भरपूर मात्रा में प्रयोग करें आपका जीवन सुखमय हो जायेगा। खाने के साथ साथ सलाद भी होना चाहिए। सलाद खाने से आपकी पाचन शक्ति में काफी सुधार आएगा। Pachan shakti kaise badhaye yoga

पाचन शक्ति सिरप

हमने आपको बहुत सारे घरेलु उपाय बताएं है जिसको आप जरूर प्रयोग में लाएं।इससे निश्चित तौर पर आप ठीक हो जायेंगे। लेकिन आपको लगता है की मुझे दवा भी लेना चाहिए तो आप एक सिरप जिसका नाम है -Lupizyme & Liv-५२ (Himalaya) इन दोनों ही सिरप को आप मेडिकल स्टोर से लें और दोनों ही सिरप से ५-५ ML आप सुबह शाम जरूर १५ दिन तक प्रयोग करें। 

पाचन शक्ति बढ़ाने की दवा

पाचन  शक्ति बढ़ाने की दवा(Pachan Shakti badhane ki dawa) के रूप में आप त्रिफला चूर्ण का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसमें तीन प्रमुख औषधि होती है -हरड़, बहेड और आवला। अर्थात तीन प्रमुख फल। जब एक निश्चित अनुपात में इन तीनों को मिलाकर बनाया जाता है तो उसी को त्रिफला नाम दिया गया है। यह बहुत ही अद्भुत चूर्ण होता है। थोड़ा तीखा लगता है लेकिन है बहुत कमाल  की दवाई। ये दवाई आपको किसी भी जनरल स्टोर पर या पतंजलि के स्टोर पर जरूर मिल जाएगी। आप सुबह शाम आधा आधा चम्मच पानी के साथ ले सकते हैं।Pachan Shakti badhane ki Medicine . आप जब भी कोई दवा खाना चाहते हैं तो और्वेदिक दवा ही खाएं पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए(Pachan tantr mojboot karne ke liye aurvedic dawa)

इस लेख में हम आप लोगों को अपने कुछ ज्ञान की बातें दिल से शेयर करने की कोशिश किये हैं और अपने पाचन शक्ति को कैसे मजबूत करें इसके बारें में विश्तृत रूप से बताने के कोशिश किये हैं अगर कहीं कोई त्रुटि रह गयी तो आप जरूर हमें अवगत कराएं हम अपने लेख में सुधारने की कोशिश करेंगे। तो साथियों Important Gyan में ‘ज्ञान की बातें दिल’ से में आपको यह लेख कैसा लगा आप अपने विचार और सुझाव जरूर दें हम आपका हमेशा स्वागत दिल की गहराईओं से करेंगे अब हम आपसे विदा लेते हैं और अगले लेख में नए ज्ञान के साथ मिलेंगें तब तक के लिए आपका दिन शुभ और खुशनुमा रहे! Pachan shakti kaise badhaye

FAQ –

प्रश्न :-क्या हम अपने पाचन शक्ति को स्वयं सुधार सकते हैं। 

उत्तर:-क्यों नहीं?  हम अपने शरीर के बहुत सारी समस्यांओं का समाधान अपने आप कर सकते हैं। बस जरुरत है तो कुछ घरेलु नुक्शो ,कारगर उपाय और परहेज की जिसका जिक्र हमने ऊपर के लेख में कर दिया है। 

प्रश्न :-वो कौनसे मुख्य घरेलु नुस्खे हैं जिससे हम अपनी पाचन शक्ति को ज्यादा मजबूत कर सकते हैं ?

उत्तर:-सबसे मुख्या घरेलु नुख्शा बेल ,अमरुद,मूली,पपीता,नाशपाती,सत्तू की लस्सी, छांछ और अन्य फाइबर के चीजें खाकर हम अपने पाचन शक्ति को मजबूत कर सकते हैं।

प्रश्न :-क्या हमें पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए डाक्टर से सलाह लेना चाहिए ?

उत्तर:-जरूर लें , लेकिन सबसे पहले कुछ घरेलु और कारगर उपाय करने के बाद।

प्रश्न :-क्या इस लेख में बताये गए सारे उपाय कारगर है या हमें कुछ और जानकारी कहीं से लेना चाहिए ?

उत्तर:-ज्ञान कभी बेकार नहीं होता हर जगह से लेना चाहिए।आप सभी इन उपायों को जरूर अपनाएं और हमारा विश्वाश है कि ये उपाय जरूर काम करेगी। 

प्रश्न :-क्या हमें पाचन शक्ति मजबूत करने के लिए अंग्रेजी दवा या चूरन लेना चाहिए ?

उत्तर:-अगर समस्या बहुत बढ़ गयी है और और घरेलु नुश्खे काम नहीं कर रहें हैं तो आप जरूर अपने चिकित्सक से सलाह लें। 

प्रश्न :-पाचन शक्ति कैसे बढ़ाये योगा आर्थात किस योग से पाचन शक्ति को बढ़ाया जा सकता है?(Pachan shakti kaise badhaye yoga)

उत्तर:-पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए आप बज्रासन,नौकासन,त्रिकोण आसन, अनुलोम विलोम और अग्निसार योग कर सकते हैं। लेकिन जो भी इनमें से सीखे भले ही कम करें लेकिन नियमित करें और जो हो सके वही करें।वैसे आप बज्रासन,अनुलोम विलोम और मॉर्निंग और इवनिंग वाकिंग जरूर करें। आज के व्यस्त जीवन के लिए ये काफी है।  


Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Hi! I am Ajitabh Rai and Founder of www.importantgyan.com My main aim is Explore & Provide best,vailubale and accurate knowledge to our viewers like Job, Yojna, General Study, Health, English, Motivation and Others important & Creative Idea across India. All aspirants & Viewers can get all details with easily from my respective website.

3 thoughts on “Pachan shakti kaise badhaye in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!