Sinus ka gharelu Upay in Hindi

Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Sinus ka gharelu Upay-

 नमस्कार साथियों !

Sinus ka gharelu Upay in Hindi

साइनस क्या है?:-

इम्पोर्टेन्ट ज्ञान के इस लेख में आपका स्वागत है। आज हमारे लेख का विषय है कि साइनस क्या है और इसका घरेलु उपचार क्या है और क्या घरेलु उपचार कारगर है या सिर्फ कहने के लिए है। साइनस एक प्रकार की एलर्जी ही होती है लेकिन इसको एक गंभीर बीमारी बनने में समय नहीं लगता अगर हमने इसका समय से इलाज सतर्क होकर नहीं किया तो।साइनस की पहचान है जब नाक की हड्डी बढ़ जाती और तिरछी हो जाती है तो ये साइनस के होने के तरफ इशारा करता है। Sinus ka gharelu Upay

परेशानी:- 

इसकी वजह से हमेशा आपको नाक में तो समस्या रहती ही है साथ ही साथ आपको हमेशा सरदर्द और सर्दी जुकाम बना रहता है और कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है। इसका इलाज आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। मैं इस लेख में आप लोगों को कुछ घरेलु  पक्का इलाज बताऊंगा उसका उपयोग करने के बाद ही अगर ठीक नहीं होता है तो आप डॉक्टरी इलाज कराएं, नहीं तो डॉक्टर सीधा ऑपरेशन की बात करेगा। Sinus ka gharelu Upay

घरेलु उपाय:-

  1. मित्रों सबसे पहले आप एक मीडियम साइज का प्याज लीजिये और उसको मिक्सी में पीस लीजिये और कॉटन के कपडे से प्याज के रस को छान लीजिये फिर एक चम्मच में थोड़ा सा गाय का घी गरम करके डाल दीजिये और स्वाद अनुसार सेंधा नमक मिला लें और उसको पियें। आपको दिन में तीन बार बनाना है और पीना है। और लगातार १५ दिन तक। जैसे ही मौसम बदले इसको पीना शुरू कर दीजिये। विश्वाश मानिये मित्रों आपको शत -प्रतिशत फायदा होगा ये रामबाड इलाज है।
  2. वैसे आप पहले वाले उपाय से ही ठीक हो जायेंगे लेकिन आप एक उपाय करना चाहें तो कर सकते हैं। नियमित रूप से आप चाहें तो शुद्ध देशी घी की एक या दो बून्द या सरसों तेल का एक या दो बून्द अपने नाक में डाल के रोज सो जाएँ बहुत लाभ मिलेगा। 
  3. आप चाहें तो रोज रात को सोते समय नमक पानी का गलाला करें तब सोएं इसका भी अद्भुत लाभ है। 
  4. अगर ये उपाय करने पर भी लाभ नहीं मिलता है तो फिर जाकर डाक्टर से सलाह लें। 
  5. समय-समय पर चाहें तो भाप भी ले सकते हैं।
  6. जब भी चाय पिए तो उसमे काली मिर्च, तुलसी का पत्ता, अदरक और लौंग पीस कर डालें तब चाय बनायें।
  7. आप नियमित अनुलोम -विलोम भी करें इससे भी फायदा होगा। Sinus ka gharelu Upay

सावधानियाँ:-

मित्रों प्याज का रास एक अचूक और रामबाड उपाय है आप करके देखिये आपको गारंटीड लाभ मिलेगा। इससे बढ़िया कोई दवा नहीं है साइनस के लिए। मैंने खुद इसका प्रयोग किया और मुझे लाभ मिला।

  • फ्रीज का पानी न पियें और ठंडा पानी तो एकदम नहीं सादा पानी का सेवन ही करें।
  • ठंडी वस्तुए जैसे-आइसक्रीम,दही, मट्ठा,लस्सी, कोल्ड्रिंक का सेवन तो एकदम न करें।
  • जब भी बाहर निकालें मास्क का प्रयोग करें।
  • जब भी मौसम बदलें सावधान हो जाएँ। तुरंत ये सब उपाय करना शुरू कर दें और अपने स्वास्थ्यय का पूरा ध्यान रखें। निरोगी काया ही जीवन का परम लक्ष्य होना चाहिए। 

मित्रों मैं अपने इस लेख में आप लोगों को साइनस क्या और उसका रामबाड उपाय बताने का प्रयास किया है जिसका प्रयोग आप जरूर करें। अब मेरी लेखनी को विराम देने का इजाजत दें मैं अगले लेख में एक अलग टॉपिक लेके मिलूंगा अगर कहीं कोई कमी मिले तो आप जरूर सुझाव दें मैं उस सुझाव को उचित स्थान अपने लेख में दूंगा और कोई प्रश्न हो तो  comment करके जरूर पूछें।  धन्यवाद्। आपका दिन शुभ हो !

Also Read

FAQ:- 

प्रश्न:-क्या साइनस को घरेलु उपाय से ठीक किया जा सकता है? 

उत्तर-जरूर ठीक किया जा सकता है इसके घरेलु उपाय करें जो लेख में बताया गया है उसका नियमित पालन करें बहुत फायदा होगा 

प्रश्न:-हमें साइनस होने पर क्या डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए?

उत्तर-जरूर लें। लेकिन ये घरेलु प्रयोग करने के बाद नहीं तो दवा से ठीक करना आसान नहीं होगा। 

प्रश्न:-क्या साइनस एक गंभी बीमारी है?

उत्तर-अगर रोग को ठीक करना है तो कुछ परहेज के साथ घरेलु उपचार करने के बाद ही डॉक्टर से मिले। अगर समय से उपचार कर लिए तो गंभीर समस्या नहीं बनेगी। वैसे रोग और शत्रु दोनों का उपचार समय से ही कर लेना चाहिए।

 


Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Hi! I am Ajitabh Rai and Founder of www.importantgyan.com My main aim is Explore & Provide best,vailubale and accurate knowledge to our viewers like General Study, Health, English, Motivation and Others important & Creative Idea across India. All aspirants & Viewers can get all details with easily from my respective website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!