सफलता का राज क्या है कैसे सफल हों? life ko successful kaise banaye in Hindi

Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

life ko successful kaise banaye in Hindi-

जीवन में सफलता कैसे पाएं। 

सफलता का राज क्या है कैसे सफल हों-आपकी सफलता हमारा प्रयास 

थोड़ा आप चलें और थोड़ा हम चलें , थकेंगे तो आगे चलकर रिक्सा कर लेंगे 

life ko successful kaise banaye in Hindi

नमस्कार साथियों ! 

Important Gyan में हम ज्ञान की बातें दिल से करेंगे और समझेंगे की हम जीवन में कैसे सफल हों ? मित्रों एक योरोप में सफलता पर एक बहुत ही खूबसूरत कहावत प्रचलित है जिसको पढ़कर आप खुद में सफल महसूस करेंगे।

सफलता की कहावत: 

बाज के  घोसले से एक अंडा चुरा के मुर्गी के घोषले  के पास रख दिया गया और बाज का बच्चा मुर्गी के बच्चों के साथ उसी कूड़े के ढेर पर पलने  लगा । अब वो खुद को  वहीं  तक  समझने लगा  लेकिन  एक दिन उसने एक बाज  को उड़ते देखा और सोचा की  ये तो मेरी तरह है और आवाज भी मेरी तरह ही निकाल रहा है और आसमान में उड़ रहा है और मैं  इस कूड़े के ढेर पर अपनी जिंदगी बीता रहा हूँ लेकिन उन मुर्गी के बच्चों  ने  उसको धमकाते हुए कहा की तुम्हारी जिंदगी सिर्फ हमारे साथ कूड़े के ढेर पर ही बिताने के लिए है ये उड़ना तुम्हारा नेचर नहीं है।

लेकिन उस बाज ने सोचा की ये बंदा उड़ सकता है तो मैं क्यों नहीं? मैं क्यों  इस कूड़े के ढेर पर कीड़े मकौड़े की तरह जिंदगी बीता रहा हूँ ?उसने उड़ान भरा तो आस पास की जीतनी पंछिया डाल पर बैठी थी डरके इधर -उधर उड़ने लगी।  जब बाज ने निचे देखा तो उसने महसूस किया की अब ये गाँव मेरे सामने कितना छोटा लग रहा है और मैं  कितना बड़ा ।

उसने अपने पंखों  को और फैलाया और थोड़ा और उड़ान  भरा  तो उसने  महसूस किया की अब ये सारा जहाँ मेरे सामने छोटा लग रहा है।अब वो कहीं भी और किसी भी तरह उड़ सकता था। अब सब चीज उसके सामने आसान और छोटा लगने लगा। 

अर्थ: 

मित्रों लेखक ने  इस पर काफी अच्छा अर्थ प्रकट किये है कि  ठीक हम लोगों  की जिंदगी  ऐसे ही होती है।हम ऐसे ही कूड़े के ढेर पर(अर्थात-जहां द्वेष,ईर्ष्या,जलन,डर,भय,चिंता,कलह-क्लेश) रहते हैं और आगे बढ़ने से डरते हैं। जीवन में हमेशा डर बना रहता है कि  कब क्या हो जायेगा जो है वो सब चला तो नहीं जायेगा जो मेरे पास है। कहीं हम ख़त्म तो नहीं हो जायेंगे। इसी उधेड़-बुन में अपनी कीमती जिंदगी को बेशकीमती बना देते हैं। life ko successful kaise banaye in Hindi

जब एक बच्चा इस संसार में आता है तो विचित्र माहौल में पलते हुए जहाँ पर हमेशा ताने और अविश्स्वास का माहौल मिलता है और हर समय उसकी कमियाँ ही गिनाई जाती है और अपना पराया का पाठ पढ़ाया जाता है। इस कूड़े के ढेर पर उसके जीवन का विकास होता है और उसकी सोंच पर, उसकी प्रतिभा पर ताला जड़ दिया जाता है।सिर्फ एक दूसरे को गिराकर आगे बढ़ने का पाठ पढ़ाया जाता है। life ko successful kaise banaye in Hindi

ध्यान रखिये मित्रों इस संसार में हर एक इंसान की अपनी एक खूबी होती है लेकिन हम आप सिर्फ उस बच्चे  की कमियां ही बताते हैं। अपनी बनायीं चीजों पर कितना इतराते हैं और भगवान के रचे इंसान को नीच दृष्टि से चिढ़ाते हैं,गंदे विचार डालते हैं और उसकी प्रतिभा पर अंकुश लगा देते हैं। ये हमारा  नैतिक कर्तब्य और धर्म बनता है की हर बच्चे को सही सीख दें और उसे आगे बढ़ने की प्रेणा दें। हर बच्चा इतिहास रचने के काबिल है। आप करके तो देखिये सफलता मिलेगी। life ko successful kaise banaye in Hindi

महल में जड़े ताले को खोलने के लिए आप ताले पर हथौड़ा मरोगे तो ताला टूट जायेगा, लेकिन सिर्फ एक छोटी सी चाबी की जरूरत पड़ती है और बड़ा सा महल का दरवाजा आसानी से खुल जाता है ,वैसे ही इंसान को आगे बढ़ाने के लिए ज्ञान और मोटिवेशन की जरुरत पड़ती है आप जबरजस्ती करोगे तो वो इंसान टूट ही जायेगा लेकिन आगे नहीं बढ़ पायेगा। 

तनिक विचार कीजिये की चाहें कितना भी पुराना अंधकार क्यों न हो ? एक छोटा सा दीपक जला देने से वो अंधकार झट से गायब हो जाता है वैसे ही चाहें कितना भी पुराना अज्ञानता भरा पड़ा है लेकिन  जरुरत है एक ज्ञान की,प्रेणा की जिससे जीवन का काया पलट ही हो जायेगा और वो भी आसमान में उड़ेगा और उसके सामने सारा संसार छोटा लगेगा। life ko successful kaise banaye in Hindi

सफलता की प्रकृति:

मित्रों सफलता की  प्रकृति सबके नजर में अलग अलग होती है, कुछ लोग सफलता  को सिर्फ नौकरी ,पैसा, बड़ा बांग्ला,गाडी और अन्य लगजरियस सामान मिल जाये तो कहते हैं की मैं सफल होगया। भले ही अनैतिक रूप से कमाए लेकिन हमें चाहिए चाहें कुछ भी करना पड़े, करेंगे। और एक झटके में सारा कमाया ख़त्म हो  जाये तो खुद को भी ख़त्म कर लेते हैं क्योंकि उन्होंने वास्तविक सफलता पाया ही नहीं दूसरे के सीने पर पैर रख के सफलता पाया है लेकिन क्या ऐसे लोग सफल माने जायेंगे?

या ऐसे लोग सफल माने जायेंगे जो भले ही बहुत पैसा नहीं कमाया लेकिन मानवता की मिसाल बनते हैं खुद भी जीते हैं और दूसरों की भी जीने देते हैं  संसार को अपना परिवार समझते हैं और सत्य,अहिंसा ,ईमानदारी,दया, प्रेम,ज्ञान,शांति और सयहोग को अपना मंत्र और धर्म समझते हैं और सबके लिए जीते हैं । उनके वजह से कोई भूखा नहीं सोता । खुद भी दिवाली मनाते हैं और दूसरों के घर को भी रोशन करते हैं। ऐसे लोग एक सफलता को सफलता नहीं मानते बल्कि निरंतर और सतत विकास को ही सफलता मानते हैं।

अब आप ही निर्णय करें की सफल कौन है? जिसके पास  सत्य,अहिंसा ,ईमानदारी,दया, प्रेम,ज्ञान,शांति और सयहोग की भावना है वो सफल है या जो सबकुछ होते हुए भी अहंकार,अज्ञानी और अशांत है वो सफल है।जिंदगी में सफल होने के लिए कुछ टिप्स अपनाते हैं

तन-मन से रहें मजबूत:-

दोस्तों हमें जरुरत है तो सबसे पहले अपने शरीर और मन पर काम करने के लिए। इसके बिना जीवन अधूरा और उचाट सा लगेगा और आप कितना भी लक्ष्मी कमा लें उस लक्ष्मी को भोग नहीं पाएंगे क्योंकि वही उसी लक्ष्मी को आप लगाएंगे इलाज में। इसी लिए मैं अपने सभी लेख में शरीर और मन पर काम करने की बात करता हूँ। ये जीवन का अहम् हिस्सा है। अगर तन नहीं ठीक तो मन कहाँ ठीक रहेगा और मन नहीं ठीक तो जीवन कहाँ ठीक रहेगा जनाब! जरा सोचिये-life ko successful kaise banaye in Hindi    

आप लोगों को यह भी पढ़ना चाहिए-

हमेशा खुश रहें:-

जब तक आप खुश और शांत नहीं है तो आप सफल कैसे हो पाएंगे और ये उपाय नहीं बल्कि मंत्र है और यही सबसे बड़ी शक्ति है। लेकिन तन मन को ठीक करेंगे तो ख़ुशी अपने आप आएगी। जीवन में जिन समस्यांओ को ठीक कर पाएं जरूर सुलझाए। जो न ठीक हो उसको प्रभु पर छोड़ दें। समय अपने आप ठीक कर देगा। कर्ज,फर्ज और विवाद का निपटारा समय से करें काफी शांति मिलेगी। 

ख़ुशी पाने के लिए काम न करें खुश हो कर काम करें  आप बहुत ही अपने आपको शांत पाओगे। सफलता उतनी ही नजदीक दिखेगी’और रोगों का निपटारा भी होता रहेगा। नाखुश जिंदगी बड़ी दर्दीली होती है जनाब। आपके चहरे की सुंदरता को मार देती है और रातों की नींद भी गायब कर देती। और कई रोगों की बहार आपके जिंदगी में लेके आती है। life ko successful kaise banaye in Hind

हमेशा अपने लक्ष्य पर ध्यान लगाएं:-

कोई युहीं सफल नहीं होता। अर्जुन इसका एकलौता उदाहरण थे जिनको सिर्फ मछली की आंख दिखी। लक्ष्य हमें साफ दिखे तो सफलता कैसे नहीं मिलेगी। जब हमारा मन और अंतर्मन गवाही देने लग जाय की नहीं मेरा तो मेरा लक्ष्य सब कुछ है तो फिर सफलता मिलेगी ही। हमें छोटे छोटे लक्ष्य बनाना चाहिए और एक एक एक कदम बढ़ा के चलना चाहिए। छलांग मारने  कोशिश न करें। 

मन को एकाग्र करें:-

लक्ष्य पाने का सबसे उत्तम साधन है  को अपने लक्ष्य पर लगाना। ये एक कला है इसका अभ्यास नियमित करना चाहिए।मन पर आप पूरा कण्ट्रोल नहीं कर सकते क्योंकि मन एक मुँह जोर घोड़े के तरह होता है। जिसको जितना कण्ट्रोल करेंगे उतना ही बेचैन होगा हां आप इतना जरूर करें कि लक्ष्य को पाने के लिए क्या क्या साधन मैं जुटा सकता हूँ और और क्या बेहतर कर सकता हूँ की मेरा लक्ष्य मुझे मिल जाये। 

अपने मनः स्थिति को समझें । अपने लक्ष्य के प्रति अपने मन को लगाएं । अपने मन को बार बार यह समझाएँ की मेरा लक्ष्य ही सब कुछ है इस समय । जितनी मस्ती करनी होगी बाद में कर लेंगे । अपने से अपने लक्ष्य को छोटा समझें । जो भी काम कर रहें हैं पूरी शिद्दत के साथ करें । जिसने अपने लक्ष्य के मूल्य को समझ लिया उसने जग जीत लिया । 

इसे भी पढ़ें 

छोटे-छोटे लफड़ों में दिमाग न उलझें:- 

हमें  जीवन में सफल होना है तो जीवन में घटने वाली अनर्गल और फालतू के बातों और लफड़ों में नहीं पड़ना चाहिए अगर पड़ भी गए तो जल्दी से उससे निकलने और लफड़ों को सुलझाने का प्रयास करें उत्तम मार्ग मिलेगा और सफलता जल्दी मिलेगी।

मन की तमाम हरकतें कम करें:-

मन के झमेले में हम  दिन-रात उलझे रहते हैं और  दिन रात मन ही मन बक बक करते रहते हैं। इसकी छंटनी करना सीखें और उत्तम और सही विचार का चुनाव करके उसको अपने लक्ष्य पर लागू करें। ये आपको सफलता के करीब ले जायेगा। जिसने मन की प्रकृति को समझ लिया उसने सिर्फ सफलता ही नहीं मिली बल्कि भगवान को भी वश में किया है।

मन को अपना दोस्त बनाएं और इसको समझाना सीखें।उसको अपना जीवन साथी बनाएं । अपने मन से प्यार करें । कहें की लक्ष्य पा लेंगे तो तुम ही मौज करोगे । क्योंकि कोई भी कष्ट होता है तो सबसे पहले मन ही दुखी होता है और जब खुशी मिलती है तो मन ही सबसे पहले खुश होता है । 

 life ko successful kaise banaye

समय न गवाएं:-

साथियों! जीवन में कोई लक्ष्य बनाये तो समय का पूरा ध्यान दें और एक टाइम मैनेजमेंट रखें और सिस्टेमेटिक काम करें और जो लक्ष्य बनायें है उसके समय सीमा का भी ध्यान रखें।  प्रॉपर टाइम टेबल बना के काम करें। life ko successful kaise banaye in Hindi

कभी हार न मानें:-

हमें जिंदगी में कभी हार नहीं मानना चाहिए। अगर कभी असफल भी हो गये तो फिर शुरू करें और फिर नए तरीके से कुछ पाने की कोशिश करें। जो कभी हार नहीं मानता उसी को सफलता गले लगाती है। सफलता और असफलता तो जीवन में लगा ही रहता है। कोई लगातार असफल नहीं हुआ है और कोई लगातार सफल भी नहीं हुआ है। ये जीवन का बहुत बड़ा रहस्य होता है। निरंतर प्रयास करते रहे।

खुद पर भरोसा करना सीखें:-

मित्रों हमें खुद पर भरोसा करना चाहिए।जब भी कोई लक्ष्य बनायें तो खुद पर इतना यकीं करो की लक्ष्य छोटा हो जाये और तुम्हारी ताकत और मेहनत बड़ी हो जाये और वो सफलता तुम्हारी गोद में आ के बैठ जाये। अपने मन में मंत्र की तरह जाप करते रहो की आसान है, आसान है, आसान है , आसान है और मैं इसे जरूर पा लूंगा। अगर लक्ष्य आप से बड़ा हो जायेगा तो कभी हासिल नहीं होगा। 

हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क करें :-

मित्रों हमें लक्ष्य पाने के लिए हार्ड वर्क तो करना ही चाहिए लेकिन स्मार्ट वर्क भी करना चाहिए और अपने क्षेत्र  पारंगत होने के लिए हमेशा नया काम सीखते रहना चाहिए जिससे कार्य कुशलता का विकास हो और आप बढ़िया से कम समय में सफलता पा लें। 

भीतर से शांत रहना सीखें

चारों तरफ चाहें कितना भी तूफान चल रहा हो अंदर से शांत रहना सीखें । यह नियमित अभ्यास से ही संभव है मित्रों । अपने पाचन शक्ति को दुरुस्त करेंगे तो अंदर हमेशा शांति बनी रहेगी । धैर्य,विश्वास और ईश्वर कृपा पर भरोसा रखें । शायद आपको मालूम होगा की औरंगजेब युद्ध के मैदान में भी शांत होकर नमाज पढ़ता था और विजयी भी होता था । एक छोटी सी कहानी है-

एक हिरनी गर्भवती थी और उसको प्रसव पीड़ा हो रहा था । वो ऐसे जगह की तलाश में थी की बच्चे को जन्म दे ले  । लेकिन जैसे ही रास्ते के किनारे वो बैठी उसने देखा की आगे एक शिकारी तीर लिए उस पर निशाना साध के  बैठा था । 

पीछे मुड़ी तो शेर मुहँ बाये खड़ा था । बगल में देखी  तो आग लगी हुई थी और दाहिने साइड में देखी तो नदी में बाढ़ आई थी। बेचारी करे तो क्या करे । वो थोड़ा घबराई लेकिन उसके पास कोई चारा भी तो नहीं था । अंदर से शांत होकर उसने प्रकृति और ईश्वर पर छोड़ कर अपने बच्चे को जन्म देने में अपना पूरा ध्यान लगा दी । 

होना क्या था -जाको राखो साइयाँ मार सको न कोई  । इतने में कुदरत का करिश्मा तो देखिए बहुत  तेज बिजली कड़कने लगी और शिकारी डर गया तथा उसकी आँखे चौंधिया गई । गलती से उसका तीर चल गया और शेर को लग गया । इधर बारिश होने से आग भी बुझ गई और इस तरह हिरनी अपने बच्चे को जन्म देने में सफल हो गई। “

इस तरह आपने देखा की कैसे ईश्वर सबकी रक्षा करता है और सफल भी करता है जरूरत है तो समर्पण और विश्वास की । शांत होकर अपना कर्म करते रहें मुश्किलें और परेशानियाँ तो आती जाती रहेंगी । 

Important Gyan के इस सीरीज में मैं आप लोगों को ये बताने का प्रयास किया कि कुछ बातों ध्यान रखते हुए आप अपने जीवन में कैसे सफल हो सकते हैं। मित्रों मुझे अपनी लेखनी को यहीं पर समाप्त करने का इजाजत दीजिये।अगर कहीं कोई त्रुटि रह गयी हो तो मानवीय भूल समझ  क्षमा  कर दीजियेगा और कोई सुझाव हो तो  जरूर दें हम अपने लेख में उचित स्थान देंगे और कोई प्रश्न हो तो जरूर पूछे। 

आप लोगों को और अपना ज्ञानवर्धन करना चाहिए, अगर आप लोगों को लगता है की हमें और क्या पढ़ना चाहिए तो आप www.importantgyan.com के वेबसाईट पर नियमित विज़िट करके अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं । हमारे कुछ मीनू आप लोगों का राह देखते रहते हैं जैसे-Motivation, Health, sarkari Yojna आदि । आप इनका लाभ जरूर उठायें । आपका दिन शुभ हो!

FAQ

प्रश्न:-क्या सफलता ही ख़ुशी की निशानी होती है ?

उत्तर:-नहीं ! जरुरी नहीं की हर सफल व्यक्ति खुश ही होता है।जब आप खुश रहना शुरू कर देंगे तो सफलता अपने आप मील जाएगी। जब सफलता को ख़ुशी से जोड़ेंगे तो कभी खुश नहीं रह पाएंगे। बस खुश होकर काम करें तो आपको सफलता पर जरूर ख़ुशी होगी। लेकिन एक सफलता मिलने पर रुकें नहीं, दूसरे लक्ष्य पर अपना ध्यान लगाएं। 

प्रश्न:-सफल व्यक्ति कैसे बने अर्थात जीवन में सफल कैसे हों? 

उत्तर:-उपयुर्क्त लेख में विस्तार से बताया गया है की अगर  लाइफ में सफल होना चाहते हैं तो किन किन बातों का आपको ध्यान रखना होगा। एक सकारात्मक सोंच के साथ हर कर्म करना ही सफलता पाने की कुंजी होती है। 

प्रश्न:-एक सफल व्यक्ति की पहचान क्या होती है? 

उत्तर:-एक सफल व्यक्ति हमेशा हर काम को एक सकरात्मक नजरिया से शुरू करता है और हर काम को आसान समझ कर करता है और समस्या में भी समाधान खोजता है और छोटी मोती उलझनों में उलझता नहीं है। अपने समय की कीमत को पहचानता है और उसपर एक नए ऊर्जा और हर काम को खुश हो के करता है।उसके कथनी और करनी में अंतर नहीं होता है और अपने संकल्पों का धनी होता है। life ko successful kaise banaye in Hindi

प्रश्न:-क्या हर व्यक्ति सफल हो सकता है?

उत्तर:-अपने जीवन में हर व्यक्ति सफल होता है और उसके पास सफल होने की क्षमता भी होती है। अगर व्यक्ति अपनी क्षमता और विश्वाश को जगा ले और तन मन धन से लग जाये तो सफलता अपने आप मिल जाएगी। लेकिन सफलता के पीछे न भागें। बस आपने जो पाने के लिए ठान लिया है उससे जुडी हुई सारे बातों का लिस्ट बनायें और एक स्ट्रेटेजी के साथ काम करें। आपका पेपर वर्क ठिक रहेगा तो सफलता मिलनी ही है। life ko successful kaise banaye in Hindi

प्रश्न:-लाइफ में सक्सेस होने के तरीके क्या हैं अर्थात जीवन में कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए ?

उत्तर:-आप अपने जीवन में सक्सेस होना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है की आप अपने जीवन में कुछ अच्छी आदतों का निर्माण करें । जैसे समय से उठना, समय का पालन करना,शरीर का ध्यान रखना,हमेशा कुछ नया पढ़ना और सीखना, धैर्य और विश्वास अपने ऊपर, समय पर और अपने इष्ट देव पर, हमेशा खुश रहना, अगर कुछ आपकी जिंदगी से चला गया तो दुखी नहीं होना और खुद बढ़ना और दूसरों की भी आगे बढ़ने के प्रेरित करना आदि । life ko successful kaise banaye in Hindi

इसके अलावा भी कुछ अच्छी आदतों का विकास कर सकते हैं । जब आपके सपने आपके डर से बड़ी हो जाएंगी और असफलता का भय आपके दिलों दिमाग से हट जाएगा तो कुछ समय बाद देखेंगे की ये अच्छी आदतें ही एक समय बाद आपके सुंदर जीवन कर निर्माण करेंगी । life ko successful kaise banaye in Hindi

प्रश्न:-लाइफ को बेस्ट कैसे बनाएं अर्थात लाइफ को बेहतर कैसे बनाएं?

उत्तर:-हमेशा अपने समय को खुशनुमा बनाएं । छोटी छोटी सफलताओं का जश्न मनाएं । जो मिला उसके लिए अपने इष्ट देव को धन्यवाद करें और संतुष्टि रखें । संतोषम परम सुखं । लेकिन आगे बढ़ने के अवसर का तलाश करें । छोटी मोटी बातों या उलझनों में न पड़ें और माध्यम मार्ग अपनाएं । life ko successful kaise banaye in Hindi

प्रश्न:-जिंदगी में आगे कैसे बढ़ें?

उत्तर:-Jindagi men aage kaise Badheजिदगी में आगे बढ़ने के लिए समय के महत्व को समझें,खुद से प्यार करें अपने सपनों से प्यार करें हमेशा माता और पिता और गुरु का सम्मान करें,हार्ड और स्मार्ट वर्क पर ध्यान लगाएं ।छोटी छोटी बातों और उलझनों को हमेशा हटाते रहें ।

छोटे छोटे संकल्प बनाएं और पूरा करें ।जहां तक जो रास्ता दिखाई दे रहा है उस पर चलें । हमेशा हर चीज के प्रति जागरूक रहें । जो मिले उससे खुश रहें और आगे बढ़ने का रास्ता तलाशें । कभी हार नहीं माने ।  

 जीवन जीने की काला का विकास करें,हमेशा मुस्कराने की आदत डालें । कठिनाइयों में भी अवसर का तलाश करें। समझें की सब आसान है । सफलता का खुद शोर न मचाएं।

अपने राज हर किसी को न बताएं । अपने माता पिता का ध्यान रखें और उनसे हमेशा आशीर्वाद लेते रहें । अपने पास एक कला तो जरूर रखें ताकि वह मुस्किल घड़ी में आपको जीवन यापन का रास्ता बताए। आशावादी रहें। life ko successful kaise banaye in Hindi

प्रश्न:-अपने आप को परफेक्ट कैसे बनाएं?

उत्तर:-सबसे पहले तो अपने आप से प्यार करें। हमेशा समय का ध्यान रखें । सपने देखें लेकिन उसको पूरा करें । अपने मन वचन और कर्म से मजबूत बनें। कथनी और करनी में अंतर नहीं रखें। अपने हेल्थ का ध्यान रखें । अपने धर्म का पालन करें जो काम ठानें उसको समय से पूरा करें । वचनबद्ध बनें । अपने लक्ष्य को प्यार करें उसको पूरा करने के लिए कितना भी बड़ा त्याग करना पड़े करें । धैर्य और विश्वास रखें। मन को अपने अनुसार चलाएं और ध्यान ज्यादा न भटकने दें । अपने परिवार का और दूसरों का मान सम्मान करें । 

प्रश्न:-लाइफ को ईजी(आसान) कैसे बनाएं?

उत्तर:-सबसे पहले तो अपने हेल्थ और मन पर काम करें अर्थात खुद पर काम करें। पैसा कमाएं। नया कला सीखें जिससे वो आपको रोजगार दे पाए। किसी काम को कठिन न समझें । मन में हमेशा कहते रहें सब कुछ आसान है और मैं इसे कर लूँगा । छोटे छोटे बातों को दिल से न लगाया करें। हर समय खुश रहें । सुलझा हुआ माइंड रखें । समस्याओं का निपटारा समय से करें । जो समस्याएं नहीं सुलझ पाती हैं उनको समय पर छोड़ दें । life ko successful kaise banaye in Hindi

हमेशा जीवन में व्यावहारिक बुद्धि रखें । अपने काम में मन लगाए रखें । थोड़ा खेले कूदें और बच्चों के साथ भी समय बिताएं । अपने मन को समझदार बनाएं । आज का कम कल पर न टालें । धन्यवादी बनें । खुद को खुद से मोटिवेट करते रहें । कठिन कार्य को पहले निपटायें। ना कहना छोड़ें। life ko successful kaise banaye in Hindi


Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Hi! I am Ajitabh Rai and Founder of www.importantgyan.com My main aim is Explore & Provide best,vailubale and accurate knowledge to our viewers like Job, Yojna, General Study, Health, English, Motivation and Others important & Creative Idea across India. All aspirants & Viewers can get all details with easily from my respective website.

3 thoughts on “सफलता का राज क्या है कैसे सफल हों? life ko successful kaise banaye in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!