How to increase concentration power in Hindi

Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

How to increase concentration power in Hindi

 

How to increase concentration power in Hindi

नमस्कार साथियों!

Important Gyan-ज्ञान की बातें दिल से में  -आज हम एक नए लेख के साथ आपके सामने उपस्थित हुए हैं जिसमें हम जानेगें की आज के इस व्यस्त दौर में स्वयं को और अपने अस्त व्यस्त मस्तिक को कैसे कण्ट्रोल करें, और कैसे अपने Concentration पॉवर को बढ़ाएं ताकि हम जो पाना चाहते हैं अपने जीवन में उसको पाने में बहुत मसक्कत नहीं करना पड़े। 

ये शब्द सुनकर बड़ा आसान लगता है और लोग तमाम तरह के विधि बताते हैं की आप पर्याप्त आराम करो, ध्यान करो, अभ्यास करो आदि।हालांकि ये सब विधियाँ काफी कारगर होती हैं बहुत हद तक हम अपने Concentration power को बढ़ा भी लेते हैं लेकिन क्या वास्तव में हम ये सब करके सफल हो सकते हैं, और लम्बे दौर तक concentrate रह सकते हैं, जरा सोचिये? 

मनुष्य के जीवन में इतनी उथल-पुथल, विकट समस्याएँ और भागदौड़ है कि ध्यान आदि बड़े पैमाने पर करने का मौका कहाँ है? और थोड़े देर ध्यान करके कौनसा जग जीत लेंगे हम। तो फिर करें क्या? आखिर हमारे अपने कुछ सपने हैं जिसको हमें पाना ही है और बिना concentrate हुए सपने पूरा कैसे होंगे जनाब? इसका कुछ तो उपाय होगा।क्यों नहीं है! आखिर बिना उपाय के ये मनुष्य का जीवन कैसे चलेगा। कुछ विधियाँ हैं उनका प्रयोग जरूर करें। How to increase concentration power in Hindi

स्वास्थय पर ध्यान दें :-

देखिये मित्रों, अपने Concentration power को बढ़ाने का इससे बढ़िया तरीका कोई नहीं है। आप जाइये और दुनिया के किसी कोने में सारे ध्यान की विधिया सीख लें कभी फायदा नहीं होगा। इसके महत्व को समझें और सबसे पहले अपने शरीर पर काम करें यही सबसे बड़ा धर्म है अपन पाचन शक्ति को मजबूत करें। अगर पाचन शक्ति कमजोर है और अपने पेट से परेशान हैं तो कभी ध्यान लगेगा ही नहीं तो विधि किस काम का? आप लोग तो जानते ही हैं कि श्वस्थ शरीर में ही श्वस्थ मष्तिक होता है जनाब।

सोचिये पहले के लोग इतने श्वस्थ शरीर और श्वस्थ दिमाग वाले क्यों थे? लेकिन आज के युग में हमें Motivate और Concentrate  होने के लिए इतनी विधियों की आवश्यकता क्यों पड़ रही है? हम क्यों इतने परेशान हैं, हम खुद में powerful क्यों नहीं बन पा रहें हैं।अगर हमारा पाचन शक्ति मजबूत है और ब्लड सर्कुलेशन सही है तो ध्यान की आवश्कयता ही क्या हैं?

जिस दिन हमारा भोजन नहीं पचता मन कहाँ लगता है? दिन भर हम खोये खोये से लगते हैं। समस्या बढ़ जाती है तो डाक्टरों के पास समय पास होता है और फिर हमारे संजोये सपने काँच की तरह टूट के बिखर जाते हैं फिर आगे की जिंदगी बिमारियों के साथ जीना पड़ता हैं। इसलिए आपको concentration पावर को बढ़ाना है तो स्वस्थ्य रहिये और मस्त रहिये।   

अपने खान-पान का रखें ध्यान :

अपनी लपलपाती जीभ को थोड़ा कण्ट्रोल करें। इसपर काम करें और समझें की मेरे सपने बड़े हैं या मेरी ये जीभ।इस चीज को जिसने समझ लिया वो जग जीत लिया। जिंदगी में समझदार होना बहुत जरुरी है दो मिनट के सुख के लिए हम अपनी पूरी जिंदगी दाँव पर लगा देते हैं। सही और पौष्टिक भोजन का करें चुनाव जिसमें जीवन हो। हमें सही ऊर्जा मिले तभी तो हम ऊर्जावान बनेगें और अपने सपनों को पूरा कर पाएंगे।

अगर आप लोग सही भोजन और सही मात्रा का चुनाव नहीं करेंगे तो जीवन में concentrate कभी नहीं हो पाएंगे। यह हमें ही तय करना पड़ेगा कि हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। आप लोग इतना समझ लीजिये कि अगर आपने अपने शरीर और खानपान को सही कर लिया तो थोड़ी मोड़ी विधियां ही रामबाड की तरह काम काम करेंगी और आप लोग सफल हो जायेंगे। ये मेरा आप लोगों से वादा है। How to increase concentration power in Hindi

ऊपर बताये गए दोनों विधि को आपने पूरी ईमानदारी से कर लिया तो समझ लीजिए की अधिकांश तौर पर आप एकाग्रचित हो जायेंगे क्योंकि ये दोनों विधियाँ आपकी पूरी जिंदगी को बदल के रख देंगे और शेष और विधियों पर आप काम करें जिंदगी संवर जाएगी। हमारे अंदर की वेचैनी ख़त्म हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें 

मन की बकबक को समझें:-

हर पल हम मन ही मन हमेशा कुछ न कुछ बोलते रहते हैं। हालाँकि इसको पूरी तरह से जागरूक हो के समझ लेंगें और उचित और अनुचित बातों में अंतर करना सीख जायेंगे तो धीरे-धीरे मन शांत हो जायेगा और आपका concentration power बढ़ा जायेगा।

ये मन बड़ा चंचल होता है और बाहरी संपर्क का आदि होता। ऐसा लगाव जो मरने तक भी नहीं छोड़ता और जीवन भर बाहरी और आनंदायक चीजों की तरफ हमेशा आकर्षित होता रहता है। इसको आप अपनी समझ से अनुचित बातों की छटनी करके सही बातों पर अपना ध्यान लगा सकते हैं। How to increase concentration power in Hindi

सुख-दुःख का अनुभव करना और उसी अनुसार मनुष्य को नाच नचाना इसका विशेष गुण होता है और ये जीवन भर होता ही रहेगा इससे आप बच नहीं सकते चाहें आप कितना भी संयम रखें। हाँ आप अपने काम को वरीयता देकर उसमें जी जान से लग जाएँ तो  आप काफी हद तक इसको कण्ट्रोल कर पाएं। खाली दिमाग सैतान का घर होता है। 

थोड़ा समय देकर आराम करें:-

आज के इस विज्ञान के दौर में इतनी व्यस्तता है कि हमें आराम करने का मौका नहीं मिलता लेकिन हम अपने लिए थोड़ा समय निकल पाएं और मन को शांत करके थोड़ा आराम करें चाहें कुर्सी पर बैठ कर या बिस्तर पर लेट करके तो इससे हमारे मन को काफी आराम मिलता है लेकिन आराम भी करें तो अपने सांसो पर ध्यान लगा के ही आराम करें नहीं तो ये चंचल मन हमेशा गुणा-गणित करता रहेगा और आराम की जगह हराम होने लगेगा।How to increase concentration power in Hindi

अपने जीवन को व्यवस्थित करें:-

अपने जीवन को व्यवस्थित करना होगा और अंदर और बाहर के सम्बन्धो को सही मायना देकर उसके प्रति सजग रहना पड़ेगा। जितना मूल्यवान बाहरी वस्तुएं हैं उससे ज्यादा आपका जीवन है अगर जीवन ही नहीं तो फिर बाकि चीजों का क्या मूल्य? आपका रहन सहन रिश्ते-नातें और सगे सम्बन्धी इन सबके प्रति एक ईमानदार रिश्ता कायम करना पड़ेगा और ज्यादा उधार और कर्ज से बचना होगा जिससे हमारा मन हमेशा शांत रहेगा। How to increase concentration power in Hindi

ये समझना पड़ेगा की जो हमारे पास अभी है वो ईश्वर का वरदान है लेकिन आगे बढ़ने के लिए हमें कर्म करना पड़ेगा जिससे हम अपने सपनो को पूरा कर सकें लेकिन मन में उथल पुथल लेके नहीं शांत भाव से आगे बढ़ना है मेहनत करना है और अपने मंजिल तक पहुँचना है। How to increase concentration power in Hindi

अपना सारा काम योजना बना के करें सही समय पर करें और काम को टालना बंद करें Hard work के साथ Smart work भी करें अपने काम से सम्बंधित अन्य चीजों को सीखने का प्रयास करें। हमेशा कुछ नया सीखने का प्रयास करें। 

परिस्थितिओं को समझें:-

आगर हम अच्छे से समझ जाएं की होनी तो होगी ही,घटना तो घटेगी ही, जीवन में उथल-पुथल तो होगा  ही और इसको टाला नहीं जा सकता। जीवन अनिश्चिताओं से भरा है। सोचिये एक बालक इस संसार में आता है तो क्या किसी को पता की इसका क्या भविष्य है? तो हम भविष्य की घटनाओं को लेकर क्यों वेचैन हैं? लेकिन इसका ये मतलब नहीं की हम सब नजर अंदाज करते जाएँ। अपनी समझ को विकसित करके,सजग रह के जो समस्या सुलझ जाये सुलझा लें, जो न सुलझे उसको समय पर छोड़ दें। How to increase concentration power in Hindi

अगर हम इस तरह के समझ का विकास कर लें तो क्यों नहीं हमारे जीवन में शांति आएगी? क्यों नहीं मन शांत होगा? इसको सुलझाने के लिए ओझा-सोखा के पास दौड़ते रहते हैं। हमारे जीवन में और अशांति फैलती रहती है। जागरूकता लाएं:-

जब हम अपने जीवन के प्रति,परिश्थितियों के प्रति, आसपास लोगों के प्रति और अपने विचारों के प्रति सजग और सहज हो जाते हैं तो इससे हमारे अंदर एक अच्छी समझ का विकास होने लगता हैं और विचार शक्ति प्रबल होने लगता है और हमारी एकाग्रता सधने लगती है। जब आप हम जागरूक होते हैं तो खुद का तो हम खुद विकास तो करते ही हैं साथ ही साथ समाज का भी विकास करते हैं और इससे आपसी भाई-चारा का विकास होता है और पुरे समाज में शांति और सुकून फैलता है। 

योग,ध्यान और कर्मशीलता को अपनायें:-

अगर हम आप समयनुसार योग, ध्यान सुबह टहलना आदि क्रिया को करते हैं और प्रकृति के साथ कुछ समय बिताते हैं दिन भर अपना कर्म करते हैं और हर काम को समय पर करते हैं तो इससे हमारा शरीर ही नहीं मजबूत होता है बल्कि एकाग्रता की शक्ति बढ़ती है। ऐसे कर्मशील व्यक्ति को शास्त्रों में नरोत्तम कहके पुकारा गया है। कर्म से केवल मन ही नहीं शांत होता है बल्कि हमारा चित्त भी शांत रहता है और हम अपने भाग्य चक्र को भी बदल देते हैं।How to increase concentration power in Hindi

योग में आप लोग गहरी साँस लेना और छोड़ना, अनुलोम विलोम, और थोड़ा देर शांत बैठकर चिंतन मनन करना और बच्चों के साथ थोड़ा खेलना और समय बिताना शुरू कर दें तो इससे जीवन में आनंद आने लगेगा।

हर एक काम को मन से, दिल से और पूरा एकाग्र हो कर करने की कोशिश करें भले ही मन न लगे काम में लेकिन करें।इससे मन आपका एकाग्र हो जायेगा।हमेशा खुश रहें और मुस्कराते रहीं और चिंताओं को कम करें।

ईमानदार बनें:-

हमें खुद के प्रति,अपने कर्तब्य के प्रति और दूसरों के प्रति हमेशा ईमनादार रहना चाहिए। इससे हमारा हमेशा मन शांत रहता हैं। ईमानदारी एक ऐसा ब्रांड हैं जिसके लिए आपको लोगों से ही नहीं बल्कि ईश्वर से भी पुरस्कार मिलता है और आपकी पहचान को दूसरों से अलग कर देगा।  इससे आपका मन हमेशा एकाग्र रहेगा और जीवन में शांति बनी रहेगी।और शांति से बड़ा धन जीवन में कुछ है क्या? जरा सोचिये! How to increase concentration power in Hindi

कुछ पसंदीदा काम करें:-

आप लोगों जो को अच्छा लगता हो चाहे खेल,म्यूजिक,स्टडी,लेखन और अन्य कार्य जो उचित हो उसको नियमित करने का प्रयास करें और अपना शौक और अपना पैशन बनायें। यह भी काफी सहायक होता है अपने एकाग्रता को बढ़ाने में।

अपने ध्यान को बढ़ने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी निरोगी काया और जागरूकता का बढ़ाने का और छोटी मोटी उलझनों में नहीं फसना तथा इसके अलावा जरुरी है अपने जीवन में चल रही दुःख और उसके कारणों का पता लगा के उसको दूर करना और अपने मन की गति पर थोड़ा विराम लगाना। 

साथियों हमने इस लेख में आप लोगों को कुछ अपने एकाग्रता को बढ़ाने के लिए उपाय सुझाये हैं जिसको अपना कर आप अपने जीवन के बहुत समस्यांओ का समाधान कर पाएंगे।अगर आप लोगों को कुछ कमी महशुश हों तो कृपा करके जरूर सुझाव दें उसको हम अपने लेख में जरूर शामिल करेंगे और कुछ चीजें समझ नहीं आयी हों तो अपने प्रश्न को comment के माध्यम से जरूर पूछें।हम अपनी लेखनी को यहीं विराम देते हैं आपका समय शुभ हो !

FAQ 

प्रश्न:-क्या यह लेख पर्याप्त है हमारे एकाग्रता को बढ़ाने के लिए? 

उत्तर:-मित्रों ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती। आप जितना सकोगे, पढोगे उतना ही फायदेमंद होगा।लेकिन ज्यादा ज्ञान भ्रम का कारण भी होता है। ज्ञान थोड़ा ही रहे लेकिन उचित और सही हो और उसका प्रयोग हो और व्यावहारिक हो। ये ज्ञान आपके जीवन के बहुत सारी समस्यांओ को समाधान करने में लाभदायक भी होगा।लेकिन आंख बंद करके कभी अनुकरण न करें अपने जीवन में अनुभव और समझ से हमेशा काम करें। 

प्रश्न:-एकाग्र होने के लिए कोई दवा आती है क्या ?

उत्तर:-इस भौतिक और विज्ञानं के युग में क्या नहीं संभव है।लेकिन अगर लेख में बताये गए नियमों पर ध्यान दिया जाय तो और प्राकृतिक रूप से अपने ध्यान और एकाग्रता को बढ़ाया जाय तो सफलता जरूर मिलती है, दवा लेके एकाग्रता को नहीं बढ़ाया जा सकता है।

प्रश्न:-एकाग्रता बढ़ाने लिए थोड़े शब्दों में बतायें।

उत्तर:-इसको बढ़ाने के लिए अपने शरीर, मन और विचार शक्ति को मजबूत करें, कर्मशील बने, ज्यादा बिलाशिता पर ध्यान ना दें, समय के महत्व को समझे,काम को ना टालें ,ईमानदार बनें, दूसरों की सहायता करें , हमेशा खुश रहें ,चिंताओं का त्याग करें, ध्यान करें,व्यायाम करें और सादा-जीवन उच्च विचार का विकास करें और पर्याप्त आराम करें।

प्रश्न:-क्या केवल ध्यान करके एकाग्रता को बढ़ा सकते हैं ?

उत्तर:-नहीं!ध्यान केवल एक सहायक टूल्स है।


Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Hi! I am Ajitabh Rai and Founder of www.importantgyan.com My main aim is Explore & Provide best,vailubale and accurate knowledge to our viewers like General Study, Health, English, Motivation and Others important & Creative Idea across India. All aspirants & Viewers can get all details with easily from my respective website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!