Bitcoin माइनिंग कैसे होता है सीखें बेस्ट तरीके से! What is bitcoin mining in Hindi

Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

What is bitcoin mining in Hindi?

Bitcoin की माइनिंग क्या होती है? क्या आप जानना चाहते हैं तो सीखें एकदम आसान भाषा में हमारे साथ! आप भी कर सकते हैं bitcoin माइनिंग,घबराए नहीं सीखें बेस्ट हुनर!

आपकी खूबसूरत आँखे क्या खोज रही हैं इस बात की हमें पूरी जानकारी है? अगर मैं गलत नहीं हूँ तो आप शायद bitcoin की माइनिंग क्या होती है? ऐसे लेख की तलाश कर रहे हैं । तो यहाँ पर आपकी तलाश खत्म और जानकारी का दौर शुरू । आप भी कर सकते हैं bitcoin माइनिंग । चलिए सीखते हैं की कैसे बनें माइनरस और क्या होता है bitcoin माइनिंग?

what-is-bitcoin-mining-in-hindi

हमने अपने पिछले लेख में Bitcoin के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है अगर आप लोगों ने उस लेख को अब तक नहीं पढ़ा है तो एक बार जरूर पढ़ें । उस लेख में हमने विस्तार से हर एक पॉइंट को कवर किया है। लेकिन आज के लेख का विषय है की Bitcoin की माइनिंग क्या होती है और इसको कैसे करते हैं, इस बारे में हम बताने का प्रयास करेंगे । What is bitcoin mining in Hindi

आज के इस ग्लोबलाइज़ेसन के दौर में हर चीज बड़ा आसान हो गया है और खासकर ऑनलाइन business करना तो और आसान। हाँ ये जरूर कहूँगा की इंटरनेट जैसे जैसे बढ़ रहा है प्रतियोगिया भी उसी रफ्तार से बढ़ रही है लेकिन प्रतिभा को आज तक बांधा नहीं जा सका है । अगर आप में कुछ कर गुजरने के इच्छा है तो शायद आप ही सिकंदर है । What is bitcoin mining in Hindi

जरूरत है तो सिर्फ सही रास्ते की तलाश की ! चलिए हम आप लोगों को बताते हैं की bitcoin की माइनिंग क्या होती है और कैसे करते हैं । आपको इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए अगर bitcoin माइनिंग की तलाश कर रहे हैं तो!

Bitcoin माइनिंग क्या होता है ?

आपको बता दें की bitcoin की माइनिंग traditional तरीके से नहीं की जाती है। जैसे सोना,चांदी और कोयले की माइनिंग की जाती है । खनन करके ही पदार्थों को पाया जाता है । जब सरकार नोट छापती है तो उसको एक तरह से मिन्ट कहा जाता है । लेकिन bitcoin माइनिंग संभव है तो सिर्फ कंप्युटर प्रोसेस के माध्यम से ।कंप्युटर से ही bitcoin माइनिंग की जाती है अर्थात इसका निर्माण किया जाता है ।  लेकिन इसके कुछ अपने विशेष नियम हैं जिसको जानना बहुत ज्यादा जरूरी है । What is bitcoin mining in Hindi

माइनिंग का शाब्दिक अर्थ है कम्प्यूटिंग पावर का प्रयोग करके transaction प्रक्रिया को पूरा करना,नेटवर्क को सेफ और synchronize रखना । यह विकेंद्रित(Decentralize) होती है जिसको पूरे दुनियाँ भर में माइनरस कंट्रोल करते हैं । इसको सिर्फ एक व्यक्ति कहीं कोने में बैठ कर नहीं कर सकता है । जब माइनरस इसके transaction प्रक्रिया को success कर लेता है तो उसको फीस के तौर पर bitcoin ही मिलता है । bitcoin इस तरीके से भी मार्केट में आता है। What is bitcoin mining in Hindi

जो जितना तेजी से माइनिंग का काम अर्थात transection प्रोसेस को verify करता है उसको उतना ही ज्यादा bitcoin मिलता है। इसका एक और काम है यह bitcoin को एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में भेजने का भी काम करता है । 

 bitcoin एक तरह से आभासी मुद्रा होती है अर्थात आप इसको सिर्फ आभास कर सकते हैं । आप न इसे छु सकते हैं और नहीं इसको आँखों से देख सकते हैं। जैसे हवा।जो नॉर्मल मुद्रा होती है आप उसको जेब में रख के मार्केटिंग कर सकते हैं। उसको देख सकते हैं और उसको छु भी सकते हैं । आप इसको ऐसे भी कह सकते हैं की हम लोग कभी कभी अपने अकाउंट से ऑनलाइन पैसा transfer करते हैं तो वो पैसा हम देख नहीं पाते हैं और पैसा ट्रांसफर हो जाता है । What is bitcoin mining in Hindi

Bitcoin माइनिंग के लिए जरूरी चीजें

ठीक उसी तरह हम bitcoin को ऑनलाइन वॉलेट में store करके उससे खरीद बिक्री का काम कर सकते हैं। bitcoin का निर्माण सिर्फ कंप्युटर से ही संभव है । इसके लिए हाई स्पीड प्रोसेस और स्ट्रॉंग हार्डवेयर और bitcoin माइनिंग सॉफ्टवेयर का कंप्युटर चाहिए जिसकी प्रोसेसिंग स्पीड बहुत तेज हो। माइनिंग सॉफ्टवेयर का काम bitcoin transaction को प्रोसेस करना होता है। इसमें गणितीय प्रणाली भी हाई लेवल का होना चाहिए। What is bitcoin mining in Hindi

जो व्यक्ति करता है उसे माइनरस कहते हैं। व्यक्ति(माइनरस) के पास गणितीय ज्ञान अच्छा होना चाहिय जो कंप्युटर से हर सेकंड लाखों का calculation कर पाए। ब्लॉक चयन चुनने की स्पीड ठीक होनी चाहिए। What is bitcoin mining in Hindi

Bitcoin माइनिंग कैसे करते हैं?

अगर आप bitcoin माइनरस बनना चाहते हैं तो एक हाई स्पीड प्रोसेस का कंप्युटर जिसमें स्ट्रॉंग हार्डवेयर और bitcoin माइनिंग सॉफ्टवेयर जरूर रखें । माइनिंग सॉफ्टवेयर से माइनरस bitcoin के transaction को प्रोसेस में डाल देते हैं और उसको कन्फर्म करते हैं । इसमें वे यह भी देखते हैं की किसी प्रकार की हेरा फेरि तो नहीं हुआ है या किसी प्रकार की गड़बड़ी तो नहीं हुई है ।  

जब कोई नया transaction हो रहा है तो उसको कन्फर्म करने लिए उसको पहले एक ब्लॉक में add करना होता है ।इस दौरान ही एक calculation प्रोसेस भी बहुत तेजी से करना होता है । यह एक तरह से mathematical proof of work होता है। इस तरह के काम को सेकंड में लाखों से अरबों calculation करने पड़ते transaction को कन्फर्म या verify करने में । 

ब्लॉक नेटवर्क के द्वारा एक्सेप्ट होने से पहले ही माइनरस के लिए यह जरूरी है की सभी तरह के calculation पहले ही कर ले जिससे समय की बचत हो और ज्यादा से ज्यादा कार्य का bitcoin पुरस्कार में मिल पाए । 

जब ज्यादा माइनरस नेटवर्क से जुडने लगते हैं माइनिंग करने के लिए तो वैलिड ब्लॉक को खोजना थोड़ा मुस्किल होने लगता है । चूंकि ये सब कार्य नेटवर्क ही करता है ।साथियों अब दौर बदल चुका है और इस क्षेत्र में जैसे जैसे जागरूकता बढ़ता जा रहा है प्रतियोगिता भी जटिल होती जा रही है । यह एक माइनरस के कंट्रोल में नहीं होंने के वजह से भी यह समस्या है । 

इसमें इन्वेस्टर के लिए एक बात पाज़िटिव यह है की माइनरस bitcoin के लिए  कभी गलत तरीके से transection प्रोसेस नहीं कर सकते हैं या bitcoin निर्माण घटा या बढ़ा नहीं सकते हैं क्योंकि ऐसा होने पर bitcoin नेटवर्क को corrupt और bitcoin नोड अस्वीकारकर देता है । 

Bitcoin Mining से जुड़ी कुछ जरूरी बातें
  • कुछ लोग कहते हैं की bitcoin माइनिंग करने में एनर्जी का waste होता है । जीतने भी तरह के transaction प्रोसेस होते हैं उसमें भी एनर्जी तो लगता है ही है तो यह कहना की bitcoin माइनिंग में एनर्जी waste होता तो यह गलत है । इसको एनर्जी use जरूर कह सके हैं। 
  • आज के दौर में तो ऊर्जा से भरपूर bitcoin माइनिंग सिस्टम बन रहा है जिससे हर काम आसानी से हो सके । 
  • आप भी चाहें तो bitcoin माइनिंग जरूर कर सकते हैं लेकिन कुछ बातों का जरूर ध्यान दें जैसे-आपके पास शक्तिशाली कंप्युटर हो, bitcoin माइनिंग सॉफ्टवेयर हो, मार्केट के उथल पुथल से आप अच्छे से रूबरू हों, आपके पास धैर्य भी हो। 

आप ये भी जरूर पढ़ें और अपना ज्ञानवर्धन करें

FAQ

प्रश्न:-Bitcoin माइनिंग क्या होती है?

उत्तर:-Bitcoin की माइनिंग traditional तरीके से नहीं की जाती है इसके लिए एक शक्तिशाली कंप्युटर और bitcoin माइनिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है । माइनिंग करने वाला माईंनरस कहलाता है । माईंनरस bitcoin transaction प्रोसेस को verify करता है और कोई bitcoin की हेरा फेरी तो नहीं हुई इसको चेक करता है । इसके लिए माईंनरस को फीस के रूप में bitcoin मिलता है । यही bitcoin माइनिंग कहलाता है । 

प्रश्न:-Bitcoin माइनिंग करने वाले को क्या कहा जाता है?

उत्तर:- Bitcoin माइनिंग करने वाला माईंनरस कहलाता है । 


Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Hi! I am Ajitabh Rai and Founder of www.importantgyan.com My main aim is Explore & Provide best,vailubale and accurate knowledge to our viewers like Job, Yojna, General Study, Health, English, Motivation and Others important & Creative Idea across India. All aspirants & Viewers can get all details with easily from my respective website.

Leave a Comment