Bitcoin क्या है और अकाउंट कैसे बनता है? सबसे आसान तरीका Bitcoin Meaning in Hindi

Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Bitcoin Meaning in Hindi, क्या आप भी घर बैठे कम इनवेस्टमेंट में पैसा कमाना चाहते हैं बहुत ही आसान तरीके से ?Bitcoin के बारे में पूरी जानकारी एक दम सरल भाषा में-

मुझे मालूम है आप लोग क्या तलाश कर रहे हैं , कहीं bitcoin की तलाश में तो नहीं है? तो अब इंतजार खत्म! चलिए इसको विस्तार से समझते हैं। ये कला जरूर सीखें और बढ़ाएं अपना हूनर!

bitcoin-meaning-in-Hindi-

इम्पॉर्टन्ट ज्ञान के इस सिरीज में आप सभी का स्वागत है । मुझे मालूम है साथियों आज आप क्या खोज रहें हैं । इस ग्लोबल दुनियाँ में हर कोई कमाना चाहता है । हो भी क्यों न आज जिस रफ्तार से इंटरनेट ने अपने जड़ें फैला दिया हैं उसमें तो हर आदमी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोंनो तरीके से कमाना चाहता है और उसमें भी घर बैठे! तो आप लोगों का इंतेजार खत्म । आज का हमारा विषय है Bitcoin पर । अगर आप लोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आप लोगों के लिए बेहतर हो सकता है । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?

लेकिन व्यक्ति को हर कदम फूँक फूँक कर चलना चाहिए ! हर व्यक्ति को जीवन के हर क्षेत्र में धैर्य और उम्मीद का दामन नहीं छोड़ना चाहिए! वैसे उम्मीद हमें नहीं छोड़ती , हम ही जल्दी में घबड़ाकर उसको छोड़ देते हैं। इस रिस्क भरी दुनियाँ में हमेशा सावधान और सतर्क रहें!

आप सभी लोगों के मन में यह प्रश्न हमेशा रहता होगा या आप लोगों ने bitcoin के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन हम इस लेख में इस विषय पर विस्तार से आप लोगों को बताएंगे । जैसे जैसे इंटरनेट की मांग दूर दराज इलाके में भी बढ़ती जा रही है वैसे सब चीजें आसान हो गई हैं । अब business ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों हो गया है । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?

बस जरूरत है तो जागरूक होने की । आज इंटरनेट पर बहुत सारी चीजें उपलब्ध हैं । रोजगार के अवसर भी विस्तारित होता जा रहा है । खासकर इस कोरोना काल में तो हर आदमी घर बैठे काम करना चाहता है । चलिए हम आप लोगों के के ऐसे ही घर बैठे आसानी से पैसा कमाने का तरीका बताते हैं ।   

Bitcoin का अर्थ?

Bitcoin एक आभासी यानि की मुद्रा वर्चुअल है ।यह एक ऐसा डिजिटल करेंसी है जो अन्य सभी प्रकार के मुद्रा से भिन्न होता है और इसका कोई भौतिक रूप नहीं हैं । अर्थात नहीं आप इसको देख सकते हैं और नहीं छु सकते हैं बस इसको एलेक्ट्रॉनिकली अनलाइन स्टोर कर सकते हैं । और भी मुद्राएं हैं जैसे -रुपया और डॉलर या सोना इनको आप देख भी सकते हैं और छु भी सकते हैं ।

इसका प्रयोग आप पेमेंट करने और खरीद-बिक्री करने के लिए कर सकते हैं । bitcoin के माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं । यह एक तरह से अनलाइन Business है जो आप घर बैठे कर सकते हैं ।

Bitcoin का आविष्कार किसने किया था?

Bitcoin का आविष्कारकर्ता Satoshi Namakato हैं । ये बेसिकली जपाइनिज हैं और इन्होंने ही Bitcoin ब्लॉकचयन का निर्माण किया था । इन्होंने bitcoin पर कोड लिखना 2007 में शुरू किया था और 2008 में इन्होंने online क्रिप्टोग्राफी मेलिंग सूची पर एक पेपर पब्लिश किया जिसका नाम था “A peer to peer Electronic cash system”

इन्होंने bitcoin की खोज 2009 में पूरी कर ली और इसके बात bitcoin काफी लोकप्रिय होने लगा । कुछ समय बाद इसने अपना ग्लोबल रूप पकड़ लिया । आज के दौर में तो अधिकतम लोग इसका online खरीद बिक्री कर रहे हैं ।

Bitcoin को कंट्रोल कौन करता है?

Bitcoin एक आभासी मुद्रा है और यह एक विकेंद्रीकृत मुद्रा होती है । इसका विस्तार ग्लोबल रूप में है अतः यह क्रिप्टोग्राफी प्रोग्राम पर आधारित होने के कारण क्रिप्टोकरेंसी के रूप में भी जानी जाती है । लेकिन सोचने वाली बात है की इसका कोई मालिक नहीं होता है । इसको इलेक्ट्रानिक्ली वॉलेट में स्टोर करके online ही कार्य कर सकते हैं । अन्य मुद्राएं जैसे रुपया और डॉलर को कंट्रोल करने के लिए कोई बैंक या संस्था है लेकिन इसको कोई कंट्रोल नहीं करता है । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?

Bitcoin (डिजिटल मुद्रा) का प्रयोग कैसे किया जाता है?

Bitcoin आभासी मुद्रा को हम खरीद बिक्री और पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं और इसके माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं । चूंकि इस डिजिटली मुद्रा को आप जेब में रख कर मार्केट से नहीं खरीद सकते हैं इसको सिर्फ अपने bitcoin अकाउंट के वॉलेट में ऑनलाइन ही स्टोर कर सकते हैं और ऑनलाइन ही transaction कर सकते हैं । हालांकि इसका विस्तार ग्लोबल लेवल पर है लेकिन आप इसका प्रयोग कुछ ही देशों में और कुछ ही समान खरीदने में कर सकते हैं ।

Bitcoin का प्रयोग online और एप App दोनों के माध्यम से कर सकते हैं । अगर आप online करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आधिकारिक वेबसाईट पर विज़िट करना होगा और अपना अकाउंट बनाकर खरीद बिक्री करनी होगी । Zebpay और unocoin दो बहुत ही विश्वशनीय और प्रसिद्ध वेबसाईट हैं । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?

Bitcoin के लिए बेस्ट App

अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो इसका एप भी download कर सकते हैं ।  अपने play store में Zebpay, unocoin सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं और इसके माध्यम से भी bitcoin खरीद बेच सकते हैं।

Bitcoin का प्रयोग कौन करता है?

आज आधुनिक दौर में Bitcoin बहुत तेजी से अपना पैर पसार रहा है । इसकी मांग international लेवल पर बहुत तेजी से बढ़ रहा है । चूंकि इसका कोई अथॉरिटी नहीं है इस लिए इसकी demand कम और अधिक होता रहता है ।

इसका सबसे ज्यादा प्रयोग नान प्रॉफ़िट संस्था,अनलाइन डेवलपर्स और इन्टरप्रीन्यौर ही करते हैं । हालांकि आम इंसान भी अपना अकाउंट बनाकर इसकी खरीद बिक्री कर सकता है । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?

Bitcoin वॉलेट क्या है?

सामान्य मुद्रा को हम लॉकर में, बैंक में,घर में और जेब में सुरक्षित रख सकते हैं और उसको देख और छु सकते हैं लेकिन bitcoin मुद्रा सिर्फ हम online स्टोर कर सकते हैं । लेकिन जब हम इसको स्टोर करना चाहेंगे तो कोई तो ऐसी जगह होगी जहां इसको हम स्टोर कर सकते हैं ।

इसीलिए जब आप इससे संबंधित किसी वेबसाईट पर विज़िट करके अपना अकाउंट बनाते हैं तो online ही एक वॉलेट होता है जो कई प्रकार का होता है जैसे-ऑनलाइन बेस्ड वॉलेट,हार्डवेयर वॉलेट,मोबाईल वॉलेट और हार्डवेयर वॉलेट ।

जब हम अकाउंट क्रिएट करते हैं तो वहाँ हमें एक “युनीक आईडी” मिलता है । यह अड्रेस के रूप में होता है ।जब आप bitcoin कमाते हैं तो इस युनीक आईडी के माध्यम से आप अपने वॉलेट में पैसा रख सकते हैं । ये आपका bitcoin ऑनलाइन आपके वॉलेट में स्टोर रहता है । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?

इसमें एक खास बात है की जब भी bitcoin खरीद बिक्री में आपको प्रॉफ़िट होता है तो आप उस कमाए पैसे को ऑनलाइन ही स्टोर करके अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफ़र भी कर सकते हैं । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?

Bitcoin Blockchain क्या होता है?

Bitcoin Blockchain खरीद बिक्री का एक प्रूफ होता है । जैसे एक बैंक स्टेटमेंट होता है । आपको बताया दें की जब हम सामान्य पैसे से या डॉलर से कोई transaction करते है तो इसका एक रिकार्ड के रूप में ऑनलाइन य बैंक के पास होता है और जब आप चाहें statement ले सकते हैं ।

लेकिन चूंकि bitcoin का कोई अथॉरिटी नहीं है और नहीं इसको कोई कंट्रोल करने वाला है । इसके लिए एक पब्लिक लेजर होता है जहां पर इसका रिकार्ड स्टोर होता है । इसी को Bitcoin चयन कहा जाता है ।

Bitcoin Price  

चूंकि Bitcoin का कोई मालिक नहीं होने के वजह से इसका प्राइस कभी स्थिर नहीं रहता है। हमेशा कभी कम अधिक होता रहता है । अगर मैं आपको कह दूँ की bitcoin की कीमत इतनी है तो शायद ठीक नहीं होगा । अगर आप bitcoin का रेट जानना चाहते हैं तो आप अपने ब्रॉउजर को ओपन करके Bitcoin प्राइस today सर्च करें गूगल आपको लेटेस्ट रेट बता देगा ।

नॉर्मली कहें तो इंडियन रुपये में इसकी प्राइस एक bitcoin बराबर 2913800 रुपये होते हैं और डॉलर में एक bitcoin बराबर $40078 होता है ।

Bitcoin Price Bitcoin
Bitcoin. 1 2913800 रुपये
Bitcoin. 1 40078 $ 

Bitcoin Mining क्या है?

साधारण भाषा में कहें तो माइनिंग का अर्थ होता है खुदाई करके खनिज पदार्थों को निकालना । खुदाई में सोना,चांदी,कोयला आदि को निकाला जाता है।वैसे इन सभी का एक रूप रंग है और इनको हम देख और टच  सकते हैं । ऐसे ही नोट छापने की प्रक्रिया को मिन्ट कहा जाता है ।

लेकिन bitcoin एक डिजिटल करेंसी है जिसका न कोई रूप और न कोई रंग है । अतः इसको हम traditional तरीके से खनन करके नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इस आभासी मुद्रा का निर्माण सिर्फ कंप्युटर से ही संभव है ।कंप्युटर भी जिसका हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों हाईक्वालिटी का होना चाहिए।  

माइनिंग के लिए हाईस्पीड processer कंप्युटर की जरूरत पड़ती है जिसका सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों ही स्ट्रॉंग हो । इसके लिए calculation पावर भी स्ट्रॉंग होना चाहिए । माइनिंग करने वाला व्यक्ति भी माइंडेड होना चाहिए जो तुरंत माइनिंग कर ले।

यहाँ bitcoin mining में कम्प्यूटिंग पावर का इस्तेमाल करके transaction process किया जाता है।इस प्रोसेस को जो verify करता है अर्थात इसको जो माइनिंग करता है वो Minuras(माईनरस) कहलाता है ।

उदाहरण के लिए हम आपको बताते हैं की जब आपने कुछ bitcoin सेन्ड किया है, या जब आप bitcoin भेजते हैं तो भेजने की प्रक्रिया के दौरान जब bitcoin का transaction होता है तो इसको जो कंप्युटर पर verify करता है वो माईनरस कहलाता है ।जैसे आप online खरीद बिक्री में पैसे का transaction करते हैं तो आपके transaction का सारा डिटेल्स बैंक के पास होता है ।

Bitcoin माईनरस क्या करता है?

माईनरस bitcoin के transaction प्रोसेस को verify करता है। इसका मुख्य काम है ये देखना की जो bitcoin transaction हो रहा है इसमें कुछ गड़बड़ी तो नहीं है या गलत तरीके से transaction तो नहीं हुआ है न। किसी तरह का इसमें गड़बड़ी या हेरा फेरी तो नहीं न किया गया है । ये कोई एक माइनरस नहीं होते हैं । ये पूरे ग्लोबल लेवल पर काम करते हैं और इसको कंट्रोल करते हैं।

जब ये माईनरस क्रॉस verify करके transaction Complete कर लेते हैं तो इनको पारितोषिक(फीस ) के रूप में कुछ bitcoin मिलता है ।आपको बता दें की एक नए transaction को verify करके कन्फर्म करने हेतु इसको नए ‘ब्लॉक’ में डालना होता है। इसके बाद इसको calculation प्रोसेस(गणितीय प्रक्रिया) करना पड़ता है । इसके लिए हाई स्पीड कंप्युटर के साथ ही स्ट्रॉंग माइन्ड की भी जरूरत पड़ती है क्योंकि हर सेकंड लाखों का calculation

करना पड़ता है और verify करके क

न्फर्म करना पड़ता है । जितना माईनरस नेटवर्क से जुडते हैं खाली ब्लॉक की समस्या बढ़ती जाती है ।

Bitcoin माइनिंग का काम कौन कर सकता है?

माइनिंग का काम थोड़ा मुस्किल होता है । एक तो इसके लिए स्ट्रॉंग मैथ calculation वाला कंप्युटर और माईनरस होने चाहिए ताकि हर सेकंड लाखों का calculation करके उसको कन्फर्म कर पाने में समर्थ हों । इसमें थोड़ा भी लेट हुआ तो फिर समय और एलेक्ट्रिक ऊर्जा दोनों की बर्बादी होती है ।

Bitcoin माइनिंग का क्या उद्देश्य होता है?

Bitcoin माइनिंग करने का प्रमुख उद्देश्य होता है bitcoin नोड्स और उसके नेटवर्क के छेड़छाड़ से सुरक्षित रखना । इसका काम बहुत तेजी से होगा तो एलेक्ट्रिक ऊर्जा की बचत भी होगी ।

Bitcoin की सबसे छोटी इकाई क्या होती है?

Bitcoin की सबसे छोटी इकाई “Satoshi” है । एक bitcoin बराबर 10 करोड़ Satoshi होता है। जैसे एक रुपये में सौ पैसे होते हैं ।

Bitcoin की वैल्यू कैसे बढ़ती घटती रहती है?

इसकी वैल्यू के बढ़ने घटने के दो कारण है एक तो इसकी आपूर्ति और दूसरा इसकी डिमांड । bitcoin market में सीमित मात्रा में आता है । इसकी माइनिंग कम होने के कारण जब इसकी आपूर्ति कम होती है तो demand बढ़ जाती है इसलिए इसका वैल्यू बढ़ जाता है और जब इसकी demand कम होती और आपूर्ति इससे ज्यादा होती है तो इसकी वैल्यू कम हो जाती है। सूत्रों के मुताबिक bitcoin लिमिट सिर्फ 21 मिलियन ही है । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?

Bitcoin खरीदने के लिए डॉक्युमेंट्स

Bitcoin आप ऐसे ही नहीं खरीद सकते हैं । इसके लिए आपको इसके आधिकारिक website पर या एप पर ही खरीद बिक्री कर सकते हैं जहां लॉगिन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ती है । इसके बिना आप अपना अकाउंट वॉलेट नहीं बना सकते हैं । हम आपको कुछ नीचे डॉक्युमेंट्स का डिटेल्स बात रहे हैं उसको जरूर फॉलो करें ।

  • वैलिड आधार कार्ड
  • वैलिड पैन कार्ड
  • वैलिड वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि

Bitcoin खरीदने का प्रोसेस क्या है?

अगर आप bitcoin खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिसको आप जरूर फॉलो करें । इसके लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर लॉगिंग करके अपना एक अकाउंट बनाना होगा । इसके लिए दो सबसे ज्यादा पोपुलर वेबसाईट है जैसे-Unocoin-https://www.unocoin.com/  & Zebpay-https://zebpay.com/ & Koinex इन तीनों  में से किसी किसी भी एक वेबसाईट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और ऑनलाइन धड़ाधड़ पैसा कमा सकते हैं। 

Bitcoin Meaning in Hindi

  • आपको सबसे पहले unocoin के वेबसाईट पर विज़िट करना है । दोनों वेबसाईट का प्रोसेस एक ही है,ये मैंने आप लोगों को एक उदाहरण के लिए दे दिया है । जैसे है आप इस वेबसाईट को ओपन करेंगे तो दाहिने साइड में आप लोगों को “Get started” का ऑप्शन दिखाई देगा । उस पर आप लोगों को क्लिक कर देना है । जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो कुछ इस तरह का पेज खुल जाएगा। 

Bitcoin Meaning in Hindi--

  • इसमें आप अपना सभी डिटेल्स सावधानी से भरें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें । इसके बाद आपका साइन अप का प्रोसेस पूरा हो गया । 
  • अब आप होम पेज पर दुबारा ओपन करें और लॉगिन करें जिसमें आपको लॉगिन आईडी और अपना पासवर्ड देना है । 
  • अगले चरण में आप अपना उपर बताए गए डॉक्युमेंट्स को स्कैन करें और उसको दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपलोड कर दें। जब आप अपलोड कर देते हैं तो इसके बाद आपको 24 घंटे तक इंतेजार करना होगा । आपके पास आपके ईमेल आईडी पर कान्फर्मैशन मेल आजाएगा। 
  • आप अगले चरण में अपना अकाउंट नंबर और अन्य जानकारी मेन्शन करें । यहाँ अपना अकाउंट नंबर जरूर दें क्योंकि इसी के माध्यम से आप bitcoin की खरीद बिक्री कर पाएंगे। और कमाए पैसा को अपने अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर पाएंगे । 
  • आपके खाते में कम कम 1000 रुपया जमा करना होगा इससे ज्यादा भी आप जमा कर सकते हैं जितना आप को bitcoin लेना है । 
  • जब आपका सब डिटेल्स कंप्लीट हो जाएगा तो आप अब bitcoin खरीदने और बेचने के अधिकारी हो जायेगें जब आपको खरीदना है तो “Buy Bitcoin वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें । 

Bitcoin कैसे कमाएं

जब आपने अपना bitcoin अकाउंट बना लिया है तो आप लोगों के मन में अब यह प्रश्न बनेगा की कहाँ से bitcoin बनाएं? चलिए हम आप लोगों को कुछ टिप्स देते हैं जिसको आप लोग फॉलो कर सकते हैं । 

  • एक तो आप लोग ऑनलाइन खरीद बिक्री करके bitcoin earn कर सकते हैं । जैसे कोई आप लोग अपना ऑनलाइन समान बेच रहे हैं तो खरीदार से एक बार जरूर पूछ लें की क्या उसके पास bitcoin है? अगर वो कहे की है तो आप उससे पैसा न लेकर bitcoin ही ले लें और उसको अपने वॉलेट में स्टोर कर लें। 
  • एक दूसरा तरीका है इसके आधिकारिक वेबसाईट या मोबाईल एप के माध्यम से bitcoin खरीदना । आपने अभी अपना अकाउंट बनाना सीखा ही है। इन वेबसाईट के जरिए या इनके एप के जरिए आप bitcoin खरीद सकते हैं । आप bitcoin की छोटी इकाई ‘Satoshi’ भी खरीद सकते हैं । जब आपके पास ज्यादा ‘Satoshi’ हो जाए तो उसको बाद में bitcoin में चेंज कर दें । 
  • एक तीसरा तरीका है लेकिन थोड़ा जटिल है । अगर आप माइनिंग करना जानते हैं और आपके पास सुपर फास्ट और हाई प्रोसेसर का कंप्युटर है तो आप bitcoin की माइनिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको गणितीय ज्ञान होना चाहिए । अगर थोड़ा सा गलती हुआ तो इसमें आपका समय और एलेक्ट्रिक दोनों खर्च होगा । 

bitcoin-meaning-in-hindi_

Bitcoin कैसे बेचें?

अब आप लोगों के मन में एक प्रश्न आ रहा होगा की आपके पास तो bitcoin तो आ गया लेकिन इसको बेचें कहाँ तो इसका सबसे अच्छा उपाय है आप इसके आधिकारिक वेबसाईट यानि की Unocoin, zebpay और koinex के वेबसाईट पर या इसके एप के माध्यम से बेच सकते हैं । जैसे आपने “Buy bitcoin’ पर क्लिक करके खरीद वैसे ही “Sell Bitcoin’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करके बेच सकते हैं। 

लेकिन एक बात का ध्यान रखें की bitcoin खरीद कर थोड़ा मार्केट को सर्च करते रहें की कब इसका वैल्यू बढ़ता है । आपको लगे की हमें बेच देना चाहिए तो आप जरूर बेच दें। इसमें धैर्य और इंतेजार की जरूरत पड़ती है । 

Bitcoin के फायदे

Bitcoin का प्रयोग आज के तारीख में काफी फायदेमंद होता जा रहा है । इसका प्रयोग और डिमांड दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है और अब यह एक ग्लोबल मुद्रा बन चुकी है । हालांकि इसकी भी कुछ लिमिट है। अभी सर्वत्र व्याप्त नहीं हुई है लेकिन इसका विस्तार होने लगा है।

  • जब हम नॉर्मल करेंसी से कोई चीज की खरीद बिक्री करते हैं तो कुछ ज्यादा चार्जेस कट जाते हैं लेकिन जब हम bitcoin से खरीद बिक्री करते हैं तो चार्जेस नाम मात्र के होते हैं । 
  • नॉर्मल करेंसी में लें देंन होती है तो कभी कभी बैंक खाते को ससपीसीयस(डाउट) में डालकर आपका डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड बंद भी कर देते हैं लेकिन bitcoin का खाता काभी बंद नहीं होता है। 
  • bitcoin के द्वारा आप transection ग्लोबल लेवल पर कर सकते हैं नॉर्मल करेंसी की अपेक्षा । 
  • चूंकि bitcoin को कंट्रोल करने वाला कोई नहीं होता है अतः आप अपने दो नंबर के पैसे को bitcoin के द्वारा प्रयोग कर सकते हैं । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?
Bitcoin के नुकसान 

पूरी दुनियाँ में जितनी चीजें बनती है तो अपने पीछे कुछ अच्छाइयाँ और बुराईयां दोनों लेकर आती है वैसे ही bitcoin के साथ है। जहां इसके फायदे हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी है। 

  • Bitcoin को एक पोनजी स्कीम भी कहा गया है।
  • आरबीआई ने तो अपने एक आदेश में Bitcoin के लेनदेन को जोखिम भरा कहा है और यह भी कहा की हम इसको मान्यता नहीं देते हैं । 
  • Bitcoin के माइनिंग में बिजली की खपत ज्यादा होती है अतः इसके कारण भी इसकी आलोचना की गई है । 
  • Bitcoin को कंट्रोल करने वाला कोई संस्था या बैंक नहीं है अतः इस पर कंट्रोल करना मुस्किल है इसलिए भी इसकी आलोचना की जाती है । 
  • अगर किसी हैकर ने आपके खाते को गलती से हैक कर लिया तो आपका सारा bitcoin चला जाएगा और दोबारा लाना मुस्किल है । Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?

आपके लिए ये भी बढ़िया लेख है

साथियों हमने अपने इस लेख के माध्यम से आप लोगों को Bitcoin क्या क्या है इसका माइनिंग कैसे होता है और इसको कैसे खरीदे और बेचें इसके बारे में विस्तार से बताया है । आप लोगों के मन में किसी प्रकार का प्रश्न है Bitcoin को लेकर तो जरूर पूंछें .

FAQ

प्रश्न:-Bitcoin का मतलब क्या होता है?

उत्तर:-यह एक आभासी मुद्रा होती है अर्थात वर्चुअल करेंसी । इसको न तो आप छू सकते हैं न ही देख सकते हैं बल्कि ऑनलाइन अपनें वॉलेट में स्टोर कर सकते हैं। 

प्रश्न:-Bitcoin का निर्माण कैसे होता है?

उत्तर:-Bitcoin की माइनिंग शक्तिशाली कंप्युटर जिसमें स्ट्रॉंग हार्डवेयर और bitcoin माइनिंग का सॉफ्टवेयर लगा होता है। और माईनरस transaction प्रोसेस के दौरान verify करता है और verify करने के बाद उसको फीस के रूप में bitcoin मिलता है । इस तरह इसका निर्माण होता है। 

प्रश्न:-Bitcoin का रेट क्या होता है?

उत्तर:-इसका रेट काभी फिक्स नहीं होता है। इसका रेट bitcoin के मांग और पूर्ति पर निर्भर करता है । इसको कोई कंट्रोल करने वाली संस्था नहीं होती है अतः इसका रेट हमेशा घटता बढ़ता रहता है । नॉर्मली एक bitcoin में 2913800 रुपये और एक bitcoin में 40078 डालर होता है । 

प्रश्न:-Bitcoin की वैल्यू कैसे घटती बढ़ती रहती है?

उत्तर:-Bitcoin मुख्य रूप से दो बातों पर निर्भर है, पहला इसकी मार्केट में मांग और दूसरा इसकी आपूर्ति। मान लीजिए अगर इसकी मार्केट में आपूर्ति कम है और मांग ज्यादा है तो bitcoin का रेट बढ़ जाएगा और कभी आपूर्ति ज्यादा हो जाती है तो इसकी मांग कम होती रहती है इसी लिए इसका रेट कम हो जाता है । 

प्रश्न:-Satoshi मुद्रा क्या होती है?

उत्तर:-Satoshi मुद्रा bitcoin की छोटी एकाई होती है और और एक bitcoin में 10 करोड़ Satoshi होता है । 

प्रश्न:-Bitcoin का प्रयोग हम कहाँ कहाँ कर सकते हैं?

उत्तर:-Bitcoin का प्रयोग हम ऑनलाइन transaction करने में करते हैं। हमें कोई समान की खरीद बिक्री करना हो तभी भी इसका प्रयोग कर सकते हैं । 

प्रश्न:-Bitcoin की खोज किसने किया था?  

उत्तर:-Bitcoin की खोज  Satoshi Namakato ने किया था 2009 में । 

प्रश्न:-Bitcoin माइनिंग करने का प्रमुख उद्देश्य क्या होता है

उत्तर:-Bitcoin माइनिंग करने का प्रमुख उद्देश्य होता है bitcoin नोड्स और उसके नेटवर्क के छेड़छाड़ से सुरक्षित रखना

Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?Bitcoin Meaning in Hindi Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?Bitcoin Meaning in di Bitcoin से पैसा कैसे कमाएं?


Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Hi! I am Ajitabh Rai and Founder of www.importantgyan.com My main aim is Explore & Provide best,vailubale and accurate knowledge to our viewers like Job, Yojna, General Study, Health, English, Motivation and Others important & Creative Idea across India. All aspirants & Viewers can get all details with easily from my respective website.

Leave a Comment