Government teacher kaise bane in Hindi

Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Government teacher kaise bane in Hindi:-

सरकारी टीचर कैसे बनें

Government teacher kaise bane in Hindi

नमस्कार साथियों!

आज हम आप लोगों के सामने एक नए लेख के साथ उपश्थित हुए हैं जिसमें हम आपको ये बताने का प्रयास करेंगे के सरकारी टीचर कैसे बने और उसके लिए क्या-क्या आप लोगो को तैयारी करना चाहिए?

अगर आप लोग सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो ये लेख आप लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। हम आप लोगों को स्टेप बाई स्टेप बताएँगे की सरकारी टीचर बनने के लिए आप लोगों को कौन-कौन से कोर्स करना चाहिए?

आज के तारीख में सरकारी टीचर बनने के लिए विधार्थियों में बहुत होड़ लगी है। हो भी क्यों ना? टीचर बनना एक बहुत गर्व की बात होती है उसमें भी अगर सरकारी टीचर बन जाये तो सोने पे सुहागा।

इसमें मान-सम्मान के साथ ही साथ काफी पैसा और आराम भी होता।लोग टीचर को काफी मान-सम्मान देते हैं।लेकिन प्रतियोगिता काफी बढ़ गयी है और स्टूडेंट को तैयारी  भी अच्छे से करना पड़ेगा।लड़कियों के लिए तो टीचिंग जॉब सबसे बढ़िया है।

चलिए अब बात करते हैं की सरकारी टीचर बनने के लिए आप लोगों को पढाई कैसे करना है और कौनसे कोर्स करने पड़ेंगे? टीचर की जॉब एक प्राइवेट और एक सरकारी होती है।Government teacher kaise bane in Hindi

एक बात अपने दिमाग में बैठा लीजिये की टीचर बनने के लिए आपको अच्छे से पढाई करनी होगी। तभी जाकर आप कोई भी प्रतियोगिता को पास कर पाएंगे। अपने विषय की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 

व्यक्तिगत योग्यता:-

एक अध्यापक के पास क्रिएटिव और प्रेक्टिवल माइंड होना चाहिए। इसके लिए आप नेचरल तरीके से अपने को एक टीचर बनने के लिए योग्य बनाएं। कुछ तो इंसान के पास नेचरल होता है कुछ अभ्यास के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। बच्चों  का भविष्य आपके हाथों में होता है अतः जब तक आप व्यवहार कुशल नहीं बनेगे और एक बच्चे को कौनसी बातें समझ नहीं आ रही या उसको कैसे समझाया जाना चाहिए ये आप नहीं सीखेंगे तो आगे जा कर थोड़ी मुश्किल घडी आ जाती है।

इसके लिए एक टीचिंग एप्टीट्यूड का सिलेबस होता है जिसमें हर बातें बड़ी बारीकी से समझाया रहता है कि बच्चों को कैसे पढ़ाया जाय और उनको आगे बढ़ने के लिए कैसे तैयार किया जाय ताकि उनका भविष्य सवर सके। इसको बड़े ध्यान से पढ़ें और मनन करें।

पढ़ाने का अलग अंदाज सीखें ताकि आपकी बातें बच्चे अच्छे से समझ पाए। सीखना और सीखाना दोनों एक अलग कला है इस बात पर जरूर ध्यान दें।हमेशा जोली मूड में रहें ताकि पढाई का वातावरण सही बने और बच्चे न चाहते हुए भी हुए भी पढ़ें। ये कला आपको एक सफल टीचर बना देगी।

Please Also Read

इसके  आलावा आपको TET या CTET कि तैयारी करनी है तो सबसे पहले आप Six क्लास से लेकर इण्टर तक की सारी NCERT की किताबें अच्छे से पढ़ लें,ये पढ़ना बहुत जरुरी है। सारे सवाल यहीं से बनते हैं।Government teacher kaise bane in Hindi 

शैक्षिक योग्यता:– 

सरकारी टीचर की डिग्री और योग्यता के हिसाब से इसको तीन भागों में बांटा गया है, एक बात इसमें ध्यान दीजिये की PRT,TGT  और PGT ये कोई डिग्री नहीं है ये सिर्फ एक टाइटल होता है जिसमे आपके डिग्रियों के हिसाब सेआपको विभिन्न कक्षाओं में पढ़ाने  का मौका मिलता है।  

PRT-Primary Teacher

TGT -Trained Graduate Teacher 

PGT -Post Graduate Teache

PRT-Primary Teacher-

प्राइमरी टीचर बनने के लिए  इण्टर में कमसे कम  50% मार्क्स होना चाहिए और साथ ही साथ आपके पास D.EL.ED का कोर्स होना चाहिए इसके अलावा आप चाहें तो Nursery teacher training (NTT) का भी कोर्स कर सकते हैं। इसमें आप को एक से लेकर ५ वीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने का मौका मिलता है।इस क्लास के बच्चो को पढ़ाने के लिए बहुत ही व्यावहारिक और कोमल ह्रदय का होना चाहिए। इन छोटे बच्चों का भविष्य एक अध्यापक के हाथ में होता है।Government teacher kaise bane in Hindi  

Intermediate with 50% or Equivalent
D.EL.ED/B.EL.ED/D.ED/NTT
Maximum Age-30 Years
Competence to teach through English/Hindi +Computer Knowledge 
You can teach to 1st Class to 05 Class Students
CTET or TET Qualified
Pay Scale -9300 -34500 & Grade Pay -4200 

D.EL.EDये कोर्स आप 10+2 के बाद कर सकते हैं इसके लिए आपका इण्टर में 50% होना चाहिए और उम्र सीमा 18 से 35 होना चाहिए तभी आप ये कोर्स कर सकते हैं। हालाकिं हर राज्य का अपना अपना रूल होता है।यह कोर्स दो साल का होता है और BTC के स्थान पर आया है।Government teacher kaise bane in Hindi  

B.EL.ED-बैचेलर ऑफ़ एलिमेंटरी एजुकेशन। यह चार साल का कोर्स होता है। ये कोर्स आप 10+2 के बाद कर सकते हैं इसके लिए आपका इण्टर में 50% होना चाहिए  तभी आप ये कोर्स कर सकते हैं।   

D.ED-डिप्लोमा इन एजुकेशन। ये कोर्स आप 10+2 के बाद कर सकते हैं इसके लिए आपका इण्टर में 50% होना चाहिए  तभी आप ये कोर्स कर सकते हैं।  

TGT -Trained Graduate Teacher:

Trained Graduate Teacher बनने के लिए आपके पास इंटर और ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए और आप के पास बीएड की डिग्री होनी चाहिए तभी आप Trained Graduate Teacher बन पाएंगे। इसमें आप लोगों को 6 वीं क्लास से लेकर ८वीं क्लास के बच्चों को पढ़ाने का मौका मिलेगा।Government teacher kaise bane in Hindi  

Note:-आप सिंपल Gradation करें और उसके बाद बीएड अच्छे कॉलेज से करें और अपने एकेडेमिक मार्क्स पर भी ध्यान दे। कभी कभी मेरिट के आधार पर भी लोग सरकारी टीचर बनते हैं। एकेडेमिक मार्क्स को नजर अंदाज नहीं करें।मैंने देखा है ज्यादातर vacancy मेरिट के आधार पर हो जाती है। वैसे ज्यादा vacancy या तो साइंस या आर्ट्स में ही आती हैं कॉमर्स में vacancy ना के बराबर आती है।और आती भी तो बहुत ज्यादा कम्पटीशन होता है।Government teacher kaise bane in Hindi 

जो भी सब्जेक्ट लें उसमें आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिए।शुरू से ही ध्येय बना लीजिय की हमें क्या करना है और सही दिशा में काम करें सफल हो जायेंगे। 

Intermediate & Graduation(Concern Subject) with 50% or Equivalent
B.ED (04 Years Integrated Degree Course)
Maximum Age-35  Years
Competence to teach through English/Hindi +Computer Knowledge 
You can teach to 6 Class to 8  Class Students
CTET or TET Qualified
Pay Scale -9300 -34800 & Grade Pay -4200 & Basic pay after 7th pay 35400

Post Graduate Teacher:-

इसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए और साथ ही साथ B.ED की भी डिग्री होनी चाहिए अब तो ये पूरा चार साल का कर दिया है। इसमें आप कक्षा 10वीं से लेकर 12वीं क्लास तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं। 

Post Graduation with Specialization(Concern Subject)
B.ED or M.ED(04 Years Integrated Degree Course)
Maximum Age-40  Years
Competence to teach through English/Hindi +Computer Knowledge 
You can teach to 10 Class to 12 Class Students
CTET Or TET not Required
Pay Scale -9300 -34800 & Grade Pay -4600 & Basic pay after 7th pay 44900

CTET या TET योग्यता:-

बी.एड करने के बाद आपको TET या CTET का एग्जाम देना होगा। इसको दो भागों में बांटा गया है फर्स्ट पेपर और सेकंड पेपर। अगर आप लोग १ से लेकर ५ तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो फर्स्ट पेपर की तयारी करें और अगर आप लोग 6 से 8  तक के बच्चो को पढ़ाना चाहते हैं तो आपको सेकंड पेपर की तैयारी करना चाहिए। आप चाहें तो दोनों पेपर के लिए भी तैयारी कर सकते हैं। इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होता है।Government teacher kaise bane in Hindi  

UGC नेट & P.hd 

UGC Net यदि आप क्वालीफाई करते हैं तो आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में लेक्चरर और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य हो पाएंगे।

साथियों इस लेख में मैंने आप लोगों को विस्तार से ये बताने का प्रयास किया है की सरकारी टीचर कैसे बने? अगर कुछ बातें नहीं समझ में आयी हों तो बेफिक्र आप अपने प्रश्न पूछें और कोई सुझाव हो तो वो भी शेयर करें। आपका दिन शुभ हो!

प्रश्न:-उत्तर प्रदेश में TET का exam हर साल होता है? 

उत्तर:-जी, हर साल होता है।  

प्रश्न:-टीचर बनने के बाद कौनसा कोर्स करना पड़ता है?

उत्तर:-टीचर बनने के बाद छः महीने का एक ब्रिज कोर्स करना पड़ता है।

प्रश्न:-एक बढ़िया और successful टीचर बनने के लिए हमें कौनसा कोर्स करना चाहिए? 

उत्तर:-आप बहुत दिल से बीए करें, अच्छे मार्क्स लाएं और अपने सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ मजबूत रखें और उसके बाद अच्छे कॉलेज से बीएड करें वो भी रेगुलर। CTET और TET की तयारी करें   


Please Share It
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Hi! I am Ajitabh Rai and Founder of www.importantgyan.com My main aim is Explore & Provide best,vailubale and accurate knowledge to our viewers like General Study, Health, English, Motivation and Others important & Creative Idea across India. All aspirants & Viewers can get all details with easily from my respective website.

Leave a Comment

error: Content is protected !!